Wednesday, September 25, 2024

M&B Engineering लाएगी 653 करोड़ का IPO, सेबी के पास दाखिल किए कागजात

M&B Engineering IPO: एमएंडबी इंजीनियरिंग आईपीओ के जरिए फंड जुटाने की योजना बना रही है। कंपनी ने इसके लिए आज 25 सितंबर को मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दाखिल किया है। कंपनी का इरादा पब्लिक इश्यू के जरिए 653 करोड़ रुपये जुटाने का है। इस आईपीओ के तहत 325 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए 328 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की जाएगी।

M&B Engineering IPO से जुड़ी डिटेल

प्रमोटर गिरीशभाई मणिभाई पटेल, चिराग हसमुखभाई पटेल, विपिनभाई कांतिलाल पटेल, बिरवा चिराग पटेल, आदित्य विपिनभाई पटेल, लीनाबेन विपिनभाई पटेल और उमाबेन गिरीशभाई पटेल ऑफर-फॉर-सेल में सेलिंग शेयरहोल्डर होंगे। गुजरात स्थित यह कंपनी आईपीओ के लॉन्च से पहले प्री-आईपीओ प्लेसमेंट में 65 करोड़ रुपये जुटाने पर भी विचार कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो नए इश्यू का साइज कम हो जाएगा।

M&B Engineering कहां करेगी फंड का इस्तेमाल

पटेल फैमिली के स्वामित्व वाली कंपनी आईपीओ से होने वाली आय में से 63.9 करोड़ रुपये इक्विपमेंट और मशीनरी की खरीद के लिए और 60 करोड़ रुपये कर्ज चुकाने के लिए खर्च करेगी। अगस्त 2024 तक कुल बकाया उधारी 386 करोड़ रुपये थी। इसके अलावा, आईपीओ फंड के 110 करोड़ रुपये का उपयोग इसकी वर्किंग कैपिटल जरूरतों के लिए और शेष राशि का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

M&B Engineering का कारोबार

एमएंडबी इंजीनियरिंग का दावा है कि वह भारत में सेल्फ-सपोर्टेड स्टील रूफिंग सॉल्यूशन की मैन्युफैक्चरिंग और इंस्टॉलेशन में रेवेन्यू के मामले में सबसे बड़ी कंपनी है। वित्त वर्ष 2024 में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 75 फीसदी है। इसका बिजनेस दो सेगमेंट में है, जिसमें फेनिक्स डिवीजन PEB और कॉप्लेक्स स्ट्रक्चरल स्टील कंपोनेंट के लिए सॉल्यूशन प्रोवाइड करती है। वहीं, प्रोफ्लेक्स डिवीजन सेल्फ-सपोर्टेड स्टील रूफिंग सॉल्यूशन प्रोवाइड करती है। इसने जून 2024 तक जनरल इंजीनियरिंग और मैन्युफैक्चरिंग, फूड और बेवेरेज, वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स, पावर, टेक्सटाइल और रेलवे जैसे कई सेक्टर्स में 8700 से अधिक प्रोजेक्ट्स को एग्जीक्यूट किया है।

एमएंडबी इंजीनियरिंग का मुकाबला पेन्नार इंडस्ट्रीज, बंसल रूफिंग प्रोडक्ट्स, HIL, एवरेस्ट इंडस्ट्रीज और इंटरआर्क बिल्डिंग प्रोडक्ट्स जैसी लिस्टेड कंपनियों से है। कंपनी ने अपने फीनिक्स डिवीजन से लगभग 73 फीसदी कारोबार हासिल किया और शेष लगभग 27 फीसदी प्रोफ्लेक्स डिवीजन से हासिल किया। इसके अलावा, वित्त वर्ष 2024 में इसके कुल रेवेन्यू का 73 फीसदी रिपीट कस्टमर्स से आया, जो वित्त वर्ष 23 में 65.6 फीसदी से अधिक है।

M&B Engineering का फाइनेंशियल

वित्त वर्ष 2024 में कंपनी का नेट प्रॉफिट पिछले वर्ष की तुलना में 38.7 फीसदी बढ़कर 45.6 करोड़ रुपये हो गया, जबकि कंपनी का रेवेन्यू नेगेटिव रहा। इसी अवधि के दौरान रेवेन्यू 9.7 फीसदी घटकर 795 करोड़ रुपये रह गया। वित्त वर्ष 2024 में कंपनी का EBITDA 20 फीसदी बढ़कर 79.6 करोड़ रुपये हो गया, जबकि मार्जिन पिछले वित्त वर्ष 2023 की तुलना में 250 बीपीएस बढ़कर 10 फीसदी हो गया। इक्विरस कैपिटल और डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/cHTpAB8
via

No comments:

Post a Comment