Sunday, June 16, 2024

वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का काम लगभग पूरा, दो महीने में पटरी पर आने की उम्मीद

सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनों की बड़ी सफलता के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेनसेट पर काम तेजी से आगे बढ़ रहा है और पहली ट्रेन दो महीने के भीतर पटरी पर आने की उम्मीद है। वैष्णव ने कहा, "वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के ट्रेनसेट का काम जोरों पर है और पहली ट्रेन दो महीने के भीतर पटरी पर आ जाएगी। सभी तकनीकी कार्य अंतिम चरण में हैं। ट्रेनसेट का निर्माण BEML लिमिटेड द्वारा बेंगलुरु स्थित अपनी रेल यूनिट में किया जा रहा है।"

रेल मंत्री ने ट्रेन के निर्माण को लेकर क्या कहा?

वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें यात्रियों की मोबिलिटी को बढ़ाएंगी और ग्लोबल स्टैंडर्ड के अनुरूप कई तरह की फैसिलिटी प्रदान करेंगी। ट्रेन के मजबूत निर्माण के बारे में बात करते हुए वैष्णव ने कहा, "कार बॉडी स्ट्रक्चर हाई ग्रेड ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील से तैयार की गई है, जिसमें क्रैश बफर्स ​​और कपलर में इंटीग्रेटेड क्रैशवर्थी एलिमेंट शामिल हैं। कड़े सेफ्टी स्टैंडर्ड का पालन करते हुए ट्रेनसेट में सभी मटेरियल और एग्रीगेट्स EN45545 HL3 ग्रेड के अनुसार फायर स्टैंडर्ड जरूरतों का पालन करते हैं।

BEML द्वारा किया गया है डिज़ाइन

वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों को सौंदर्य और कार्यक्षमता दोनों पर खास ध्यान देते हुए डिज़ाइन किया गया है। रेल मंत्री ने कहा, "BEML द्वारा डिज़ाइन की गई वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों में उनके अंदरूनी हिस्से, स्लीपर बर्थ और बाहरी हिस्से में सौंदर्य और कार्यक्षमता दोनों को प्राथमिकता दी गई है। फ्रंट नोज कोन से लेकर इंटीरियर पैनल, सीट और बर्थ, इंटीरियर लाइट, कपलर, गैंगवे और उससे आगे तक, हर एलिमेंट को स्लीपर ट्रेनसेट के सटीक मानकों को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है।" उन्होंने पहले कहा था कि वंदे भारत स्लीपर वर्जन खास छत, बेहतर एयर कंडीशनिंग, वायरस कंट्रोल मैकेनिज्म और कम झटके, शोर और कंपन सहित एडवांस फीचर्स से लैस होगा।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों की कुछ खासियतों के बारे में यहां बताया गया है

फर्स्ट एसी के यात्रियों को गर्म पानी के शावर की सुविधा मिलेगी। ट्रेन के चालक दल के लिए एक समर्पित शौचालय, ताकि उनकी सुविधा और आराम सुनिश्चित हो सके। ट्रेनें अधिकतम 160 किमी/घंटा की गति से चल सकेंगी, टेस्टिंग स्पीड 180 किमी/घंटा तक पहुंच सकती है। इसमें हाई ग्रेड के स्टेनलेस स्टील से बनी टिकाऊ और मजबूत कार बॉडी है।

दुर्घटना की स्थिति में यात्रियों की सुरक्षा के लिए बेहतर सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इसमें बेहतर क्वालिटी और सौंदर्य के लिए GFRP (ग्लास फाइबर रेनफोर्स्ड प्लास्टिक) पैनलों से तैयार किए गए इंटीरियर हैं। वायु प्रतिरोध को कम करने और एनर्जी एफिशिएंसी में सुधार करने के लिए एयरोडायनैमिक्स डिजाइन दिया गया है।

इस ट्रेन में यात्रियों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित मॉड्यूलर पेंट्री है। ट्रेनें अग्नि सुरक्षा के लिए EN 45545 स्टैंडर्ड को पूरा करती हैं। विकलांग यात्रियों के लिए आराम सुनिश्चित करने के लिए अलग फैसिलिटी दी गई है। इस ट्रेडन में आसानी से चढ़ने और उतरने के लिए ऑटोमैटिक दरवाजे हैं। इंटर-कार कम्युनिकेशन के लिए एडवांस सेंसर-बेस्ड दरवाजे हैं। शौचालय गंध-मुक्त और यूजर्स के अनुकूल डिजाइन किए गए हैं। प्रत्येक बर्थ में अतिरिक्त सुविधा के लिए इंटीग्रेटेड रीडिंग लाइट और USB चार्जिंग प्रावधान होंगे।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/dTeWy4b
via

No comments:

Post a Comment