Sunday, September 8, 2024

BBC ने इजराइल-हमास युद्ध में अपने ही एडिटोरियल गाइडलाइंस का 1,500 बार किया उल्लंघन

Israel-Hamas War: 'द टेलीग्राफ' की एक रिपोर्ट में ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) पर इजराइल-हमास युद्ध के कवरेज के दौरान 1,500 से अधिक बार अपने ही एडिटोरियल गाइडलाइंस का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। 7 सितंबर को द टेलीग्राफ द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश वकील ट्रेवर असर्सन के नेतृत्व में किए गए रिसर्च पर आधारित रिपोर्ट में दावा किया गया है कि BBC ने "इजराइल के खिलाफ पूर्वाग्रह का एक बहुत ही चिंताजनक पैटर्न" प्रदर्शित किया। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ब्रिटिश प्रसारक ने हमास के आतंकवाद को कम करके आंका।

इस जांच में टेलीविजन, रेडियो, ऑनलाइन न्यूज, पॉडकास्ट और सोशल मीडिया पर बीबीसी के चार महीने के आउटपुट का विश्लेषण किया। इसमें लगभग 20 वकीलों और 20 डेटा एक्सपर्ट की एक टीम शामिल थी। टीम ने बीबीसी के 9 मिलियन से अधिक शब्दों की जांच करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल किया।

निष्पक्षता, सटीकता, संपादकीय मूल्यों और सार्वजनिक हित के मुद्दों पर एडिटोरियल गाइडलाइंस की कुल संख्या 1,553 तक पहुंच गई। रिपोर्ट के अनुसार, हमास उसके आतंकवाद को बार-बार कम करके आंका गया। जबकि इजराइल को "सैन्यवादी और आक्रामक राष्ट्र" के रूप में दर्शाया गया।

चिंता के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक बीबीसी अरबी था। शोध के अनुसार, उसने विशेष रूप से पक्षपातपूर्ण रुख प्रदर्शित किया। रिपोर्ट में 11 ऐसे उदाहरण सामने आए, जहां बीबीसी अरबी के पत्रकारों ने हमास द्वारा किए गए आतंकवादी कृत्यों का सार्वजनिक रूप से समर्थन किया।

BBC का जवाब

बीबीसी ने कहा कि वह रिपोर्ट पर "सावधानीपूर्वक विचार" करेगा। बीबीसी के एक प्रवक्ता ने जोर देकर कहा कि "कवरेज का मूल्यांकन केवल संदर्भ से अलग विशेष शब्दों की गणना करके नहीं किया जा सकता है।" रिपोर्ट ने BBC द्वारा इजराइल के कवरेज की स्वतंत्र समीक्षा की मांग को बढ़ावा दिया है।

7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमलों के बाद से बीबीसी को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। शोध से पता चला है कि हमास के 12,459 उल्लेखों में से केवल 409 (3.2 प्रतिशत) ने समूह को आतंकवादी के रूप में पेश किया।

ये भी पढ़ें- कोलकाता कांड से नाराज TMC सांसद जवाहर सरकार ने दिया इस्तीफा, ममता पर हमलावर हुई BJP

यह रिपोर्ट बीबीसी के महानिदेशक और बोर्ड के सदस्यों सहित इसके नेतृत्व को सौंपी गई है। ब्रिटिश प्रसारणकर्ता पर इजराइल-हमास संघर्ष पर अपनी रिपोर्टिंग में निष्पक्षता के बारे में चिंताओं को दूर करने के लिए दबाव बढ़ रहा है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/62BEJnp
via

No comments:

Post a Comment