Monday, August 26, 2024

PhonePe Result: क्या अब आएगा फोनपे का आईपीओ? पहली बार कंपनी मुनाफे में

PhonePe Result: वालमार्ट की फोनपे के लिए वित्त वर्ष 2024 शानदार रही। आईपीओ की तैयारियों में जुटी दिग्गज फिनटेक कंपनी फोनपे घाटे से मुनाफे में आ गई है। वित्त वर्ष 2023 में इसे 738 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था और वित्त वर्ष 2023-24 में इसका कंसालिटेडे नेट प्रॉफिट 197 करोड़ रुपये रहा। इसमें ईएसओपी लागत शामिल नहीं है। यह पहली बार है, जब कंपनी ने कंसालिडेटेड लेवल पर मुनाफा हासिल किया है। इस दौरान कंपनी का रेवेन्यू 73.7 फीसदी बढ़कर 5,064 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। स्टैंडएलोन बेसिस पर बात करें तो फोनपे को वित्त वर्ष 2024 में 710 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ जबकि वित्त वर्ष 2023 में इसे 194 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था।

तीन पिलर्स पर आगे बढ़ रही फोनपे

फोनपे के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) आदर्श नाहटा का कहना है कि कंपनी की फाइनेंशियल स्ट्रैटेजी तीन अहम पिलर्स पर- रेवेन्यू में अनुमानित और सतत वृद्धि, रेवेन्यू के डाईवर्सिफिकेशन और सुधार पर आधारित हैं। कंपनी के फाउंडर और सीईओ समीर निगम का कहना है कि निवेश और पूंजी आवंटन के अधिक से अधिक इस्तेमाल, रेवेन्यू के डाईवर्सिफाईड मॉडल और कस्टमर-फोकस्ड बने रहने से आगे की सफलता के लिए मजबूत नींव तैयार होगी।

PhonePe IPO पर कहां तक पहुंची बात

करीब दो साल पहले फोनपे सिंगापुर से भारत शिफ्ट हु थी। उस समय सामने आया था कि मुनाफे में आने के बाद फोनपे आईपीओ लाना चाहती है। कंपनी ने कैलकुलेशन किया था कि 2023 में यह मुनााफे में आ जाएगी। अब कुछ महीने पहले वालमार्ट के कॉरपोरेट मामलों के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट डैन बार्टलेट ने शेयरहोल्डर्स मीटिंग में कहा था कि अभी इसका आईपीओ आने में कुछ साल लग सकते हैं। हालांकि उस समय तक कंपनी के लेटेस्ट रिजल्ट नहीं आए थे।

Flipkart, PhonePe का IPO आने में लग सकते हैं कुछ साल

PhonePe IPO: सिंगापुर से भारत की कंपनी बनी फोनपे, तीन स्टेप्स में पूरा हुआ प्रोसेस



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/twlmxdb
via

No comments:

Post a Comment