Sunday, August 25, 2024

Hezbollah-Israel conflict: हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दागे 320 ड्रोन, तो इजराइली वायुसेना ने 100 फाइटर जेट से लेबनान में किया हमला

Hezbollah-Israel conflict: इजराइली सेना ने ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह से बढ़ते खतरे को देख रविवार (25 अगस्त) को लेबनान में एक के बाद एक सैकड़ों हवाई हमले किए। हमलों का जवाब देते हुए हिजबुल्लाह ने इजराइल पर ड्रोन की मदद से 320 हमले किए हैं। यह हमले एक ही साथ किए गए हैं। इन हमलों में इजराइल के 11 मिलिट्री ठिकानो को निशाना बनाया गया। हिजबुल्लाह ने इजराइल पर किए गए हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि अपने आर्मी कमांडर फुआद शुक्र की हत्या के बदले यह हमला किया है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान स्थित इस कट्टरपंथी समूह ने कहा कि उसने एक विशेष सैन्य लक्ष्य, इजराइल के आयरन डोम प्लेटफार्म और अन्य ठिकानों पर हमला किया। समूह ने दावा किया कि उसके हमलों का "पहला चरण" पूरी तरह सफल रहा।

इजराइल का पलटवार

इजराइली सेना ने अब दक्षिणी लेबनान में स्थित हिजबुल्लाह के आतंकी ठिकानों पर जोरदार हमला किया है। इस हमले में लगभग 100 फाइटर जेट का इस्तेमाल किया गया। यह हमला तब किया गया जब हिजबुल्लाह एक बड़े आक्रमण की तैयारी कर रहा था। इजराइली सेना ने एक बयान में कहा, "लगभग 100 IAF लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी लेबनान में स्थित और एम्बेडेड हिजबुल्लाह के हजारों रॉकेट लॉन्चर बैरल पर हमला किया और उन्हें नष्ट कर दिया।"

रॉयटर्स के मुताबिक, हिजबुल्लाह ने सारे हमले नॉर्थ इजराइल में किए किए हैं। इजराइल ने पीछे ना हटकर हिजबुल्लाह को मुंहतोड़ जवाब दिया है। जवाबी कार्रवाही में इजराइल ने लेबनान में करीब 100 से भी अधिक ठिकानों पर हवाई हमला किया है। साथ ही, देश में 48 घंटे की इमरजेंसी का ऐलान कर दिया गया है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योआव गैलंट स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

स्थानीय इजराइली मीडिया के मुताबिक, इजराइल ने साउथ लेबनान में हिज्बुल्ला के प्रमुख एरिया में 40 मिसाइलें दागीं। इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने कहा, "इन खतरों को दूर करने के लिए आत्मरक्षा कार्रवाई के चलते लेबनान में आतंकी ठिकानों पर हमले कर रहे हैं। यहां से हिजबुल्लाह इजराइली नागरिकों पर अपने हमले शुरू करने का प्लान बना रहा था।"

पीएम बोले- हम चुप नहीं रहेंगे

इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने सिक्योरिटी कैबिनेट बैठक में कहा कि उन्हें आज सुबह हिजबुल्लाह के हमलों के बारे में खबर मिली। उन्होंने आगे कहा कि रक्षा मंत्री और आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ सहमति के बाद हमने सेना को खतरे को खत्म करने के लिए कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया। तब से, आईडीएफ खतरों को असफल करने के लिए कार्रवाई में जुटी है। आईडीएफ ने नॉर्थ इजरायल की तरफ दागे गए हजारों रॉकेटों को नष्ट कर दिया है।

ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर ड्रोन हमले और मिसाइलों की हुई बौछार, रूसी हमले में 29 लोग घायल

पीएम नेतन्याहू ने इजराइली नागरिकों से आईडीएफ होम फ्रंट कमांड के निर्देशों को फॉलो करने की विनती की। उन्होंने कहा कि इजराइल के नागरिकों मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप निर्देशों का पालन करें। जो कोई भी हमें नुकसान पहुंचाएगा हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/JBG0Am8
via

No comments:

Post a Comment