Saturday, October 26, 2024

रिलायंस, इंफोसिस, NTPC सहित 31 शेयरों में मिल सकता है तोहफा, दिवाली के हफ्ते में हो जाएंगे एक्स-ट्रेड

शेयर बाजार में अगले हफ्ते दिवाली के त्यौहार के चलते सिर्फ 4 दिन का कारोबार होगा। इस दौरान इंफोसिस, मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स, नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC), टेक महिंद्रा और क्रिसिल सहित 31 कंपनियों के शेयरों पर निवेशकों की करीबी नजर रहेगी। दरअसल इन सभी कंपनियों के अपने शेयरधारकों के लिए डिविडेंड का ऐलान किया है और अगले हफ्ते ये शेयर एक्स-डिविडेंड हो जाएंगे। एक्स-डिविडेंड की तारीख के बाद शेयर खरीदने वाले निवेशकों को डिविडेंड नहीं मिलता है। यानी अगर डिविडेंड का लाभ लेना है, तो इन शेयरों को उन्हें एक्स-डिविडेंड होने से पहले खरीदना होगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 28 अक्टूबर को होंगे एक्स-डेट

इसके अलावा मुकेश अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी अगले हफ्ते बोनस शेयर के चलते फोकस में रहेंगे, जो 28 अक्टूबर को एक्स-डेट पर ट्रेड करेंगे। रिलायंस ने अपने शेयरधारकों के लिए 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने का ऐलान किया है।

31 अक्टूबर की शाम में होगी मुहूर्त ट्रेडिंग

खास बात यह है कि अगले हफ्ते बाजार में केवल 4 दिन कारोबार होगा। दिवाली के कारण शुक्रवार, 31 अक्टूबर को ट्रेडिंग बंद रहेगी। हालांकि, उसी दिन शाम 6:15 से 7:15 बजे तक एक स्पेशल मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन आयोजित किया जाएगा।

एक्स-डिविडेंड होने वाली कुछ अहम कंपनियां

इंफोसिस: आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी इंफोसिस मंगलवार 29 अक्टूबर को एक्स-डिविडेंड ट्रेड करेगी। कंपनी ने अपने निवेशकों के लिए प्रति शेयर 21 रुपये का अंतरिम डिविडेंड घोषित किया है।

मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स और CRISIL: मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स और क्रिसिल के शेयर बुधवार 30 अक्टूबर को एक्स-डिविडेंड ट्रेड करेंगे। मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स ने 23.19 रुपये प्रति शेयर और क्रिसिल ने 15 रुपये प्रति शेयर के अंतरिम डिविडेंड का ऐलान किया है।

NTPC और टेक महिंद्रा: एनटीपीसी और टेक महिंद्रा के शेयर गुरुवार 31 अक्टूबर को एक्स-डिविडेंड ट्रेड करेंगे। एनटीपीसी ने प्रति शेयर 2.50 रुपये और टेक महिंद्रा ने प्रति शेयर 15 रुपये का डिविडेंड घोषित किया है।

Dividend stocks

इन शेयरों का स्टॉक स्प्लिट

इसके अलावा डॉ. रेड्डीज लेबोरेट्रीज, क्वासर इंडिया, मास्टरट्रस्ट और सेलविन ट्रेडर्स के शेयर अगले सप्ताह एक्स-डेट पर ट्रेड करेंगे, जो उनके स्टॉक स्प्लिट्स के चलते होगा। वहीं जुबिलेंट इंडस्ट्रीज और शांगर डेकोर के शेयर भी एक्स-डेट पर ट्रेड करेंगे, क्योंकि इन कंपनियों ने क्रमशः मर्जर और राइट्स इश्यू का ऐलान किया हुआ है।

यह भी पढ़ें- Suzlon Energy को लेकर बड़ी खबर, दुनिया की टॉप-10 टर्बाइन कंपनियों में हुई शामिल, 3 साल में 1,000% बढ़ा शेयर

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल, नेटवर्क18 समूह का एक हिस्सा है। नेटवर्क18 को इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिसकी एकमात्र लाभार्थी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/iC4xAId
via

No comments:

Post a Comment