Saturday, June 1, 2024

West Bengal Chunav Exit Poll LIVE: पश्चिम बंगाल में बढ़ेगी BJP की सीटें? या ममता दोहराएंगी विधानसभा चुनाव वाला करिश्मा? देखें एग्जिट पोल के नतीजे

West Bengal Chunav Exit Poll LIVE: लोकसभा चुनाव के आखिरी और सातवें चरण का मतदान अब से कुछ ही देर में खत्म हो जाएगा। इसके बाद सभी की निगाहें आने वाले एग्जिट पोल के रुझानों पर होंगी। इस चरण में पश्चिम बंगाल की नौ संसदीय सीटों पर भी मतदान चल रहा है और इसी के साथ राज्य की सभी 42 सीटों पर भी वोटिंग खत्म हो जाएगी। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, टेलीविजन चैनल और मीडिया संस्थान एक जून को शाम साढ़े छह बजे के बाद ‘एग्जिट पोल’ के आंकड़े और उसके नतीजे प्रसारित कर सकेंगे।

एग्जिट पोल में मतदाताओं की प्रतिक्रिया के आधार पर ही किसी भी तरह का अनुमान लगाया जाता हैं, जो सर्वे एजेंसियों की ओर से मतदान के बाद इकट्ठा की जाती हैं। हालांकि, भविष्यवाणियां हमेशा सही नहीं होती हैं और पहले भी इन्हें लेकर सवाल उठते ही रहे हैं। एग्जिट पोल के पीछे का विचार असल चुनाव नतीजों की घोषणा से पहले जनता का क्या मूड वो दिखाना होता है।

पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में, पश्चिम बंगाल में बीजेपी ने 18 सीटें, TMC ने 22 और कांग्रेस ने 2 सीटें जीतीं। पश्चिम बंगाल में 2019 के एग्जिट पोल को देखते हुए, राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ऐसे सर्वे पर सवाल उठाए और इसे इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) में हेरफेर करने या बदलने के लिए एक "गेमप्लान" करार दिया।

2019 के लोकसभा चुनावों में पश्चिम बंगाल के लिए एग्जिट पोल BJP और TMC के बीच कांटे की टक्कर की भविष्यवाणी की गई थी। तब बीजेपी के लिए 19 से 23 सीटें और TMC को 19 से 22 सीट जीतने का अनुमान लगाया गया था।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/H9jeYin
via

No comments:

Post a Comment