Sunday, June 2, 2024

आसमान से बरस रही है आग, धधक रहा है शरीर, इन मसालों का करें सेवन, बॉडी रहेगी कूल-कूल

देश के कई इलाके भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं। मई के इस तपते महीने में कई शहरों का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। राजस्थान में तो हालात बदतर हो गए। चिलचिलाती गर्मी में लोगों के हाल बेहाल है। बहुत से लोग कूलर एसी की ओर भाग रहे हैं। ऐसे में शरीर के तापमान को भी ठंडा रखना बेहद जरूरी है। ऐसी भीषण गर्मी में सिर्फ ठंडा पानी पीने या फिर कोल्ड ड्रिंक आइसक्रीम से शरीर के तापमान को बैलेंस नहीं रखा जा सकता है, बल्कि इससे आप बीमार हो सकते हैं।

लिहाजा अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है जो आपको भीतर से ठंडा रखें और एनर्जी भी दें, नहीं तो हीट स्ट्रोक का खतरा रहता है। गर्मी के दिनों में पेट गर्म हो जाता है और कुछ खाने का मन नहीं करता है। कुछ भी खाने पर पेट में जलन होने लगती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए आप किचन में रखे उन मसालों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जिनका इस्‍तेमाल बरसों से शरीर को ठंडा रखने के लिए किया जाता रहा है।

सौंफ से शरीर रहेगा ठंडा

सौंफ एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल कई डिशेज में किया जाता है। इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। सौंफ में भरपूर मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम पाया जाता है। सौंफ के पानी का सुबह खाली पेट सेवन करने से वजन को कम करने और पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है। यह शरीर को तुरंत ठंडा रखने का भी काम करता है। यही नहीं, आप इसकी चाय भी बनाकर पी सकते हैं।

हरी इलायची है फायदेमंद

पुलाव, बिरयानी जैसी चीजों के अलावा डेजर्ट में अरोमा एड करने के लिए तो हरी इलायची का यूज किया ही जाता है। गर्मियों में इसका सेवन आपको हेल्दी रखने में मदद करता है। हरी इलायची गर्मी में होने वाली उल्टी, मितली की समस्या में फायदेमंद है। इसे दूध में मिलाकर ले सकते हैं या खाने के बाद एक-दो इलायची चबा सकते हैं। ये पेट की गर्मी को भी शांत करती है।

धनिया सेहत के लिए फायदेमंद

धनिया की पत्तियां या धनिया के बीज, दोनों ही शरीर को रिफ्रेश करने और कूल करने का काम करते हैं। इनका इस्‍तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। इसे चटनी, सलाद, सब्‍जी आदि में डालकर डाइट में शामिल कर सकते हैं।

जीरा गर्मी में करेगा कूल-कूल

जीरा में भी शरीर को कूल करने का गुण होता है। यह गर्मी में पेट की होने वाली समस्याओं को भी दूर रखने का काम करता है। इसे सलाद ड्रेसिंग, छाछ, सब्जियों आदि में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस तरह आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर – यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। अधिक जानकारी के लिए एक्पर्ट्स से जरूर सलाह लें।

Diabetic Ketoacidosis: डायबिटीज में कीटोंस का लेवल बढ़ना है बेहद खतरनाक, ये रहे लक्षण, ऐसे करें कंट्रोल



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/7ZO89XS
via

No comments:

Post a Comment