Friday, May 17, 2024

Taking Stock: सेंसेक्स-निफ्टी में लगातार दूसरे दिन तेजी, जानें कल 18 मई को कैसी रह सकती है शेयर बाजार की चाल

Taking Stock: भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन बढ़त के साथ बंद हुए। निफ्टी 22,450 के ऊपर बंद हुआ और ब्रॉडर मार्केट में भी तेजी रही। बीएसई मिडकैप इंडेक्स ने नया रिकॉर्ड स्तर छुआ, जबकि बीएसई स्मॉलकैप अपने ऑलटाइम हाई से बस 100 अंक दूर है। कारोबार के अंत में, सेंसेक्स 0.34 फीसदी बढ़कर 73,916 अंक पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 0.27 फीसदी बढ़कर 22,464 के स्तर पर बंद हुआ। बीएसई मिडकैप में 1.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई और स्मॉलकैप इंडेक्स 1.4 प्रतिशत ऊपर बंद हुआ।

सेक्टोरल इंडेक्स में सबसे अधिक निफ्टी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में 2.8 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। इसके बाद निफ्टी रियल्टी, मेटल और ऑटो इंडेक्स लगभग 1.7 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुए। हालांकि, दूसरी ओर निफ्टी आईटी इंडेक्स में सबसे अधिक 0.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

अंतरराष्ट्रीय बाजार भी शुक्रवार को मामूली बढ़त के साथ हरे निशान में रहे। निवेशकों ने फेडरल रिजर्व बैंक के अधिकारियों के बयान को लेकर सतर्क रुख अपनाया हुआ। तीन अधिकारयों का कहना है कि महंगाई के काबू में आने के जबतक मजबूत संकेत नहीं दिखते हैं, तबक इंटरेस्ट की दरों को ऊंचा बनाए रखना चाहिए।

स्टॉक मार्केट में शनिवार 18 मई को स्पेशल कारोबार आयोजित किया जाएगा। जानें 18 मई को शेयर बाजार की कैसी रह सकती है चाल-

Mehta Equities के प्रशांत तापसे की 18 मई के लिए बाजार पर राय

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में नेगेटिव सेंटीमेंट के बावजूद सेंसेक्स और निफ्टी ने आज बढ़त बनाए रखी। निवेशकों ने घरेलू फंडामेंटल्स पर अधिक ध्यान दिया और मेटल, ऑयल एंड गैस, ऑटो और रियल्टी शेयरों में खरीदारी की। दिन के दौरान उतार-चढ़ाव दिन का सिलसिला बना रहा। हालांकि चुनावी मौसम में निवेशकों के सतर्क रुख के कारण पिछले कुछ सत्रों में बढ़त सीमित रही है। अगले कुछ हफ्तों के दौरान बाजार में अस्थिरता बढ़ सकती है, लेकिन बेंचमार्क इंडेक्सों, मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में चुनिंदा खरीदारी जारी रहेगी।

डॉलर के मुकाबले रुपये में तेज गिरावट एक अच्छी खबर है, खासकर यह देखते हुए FPI ने भारतीय बाजारों से भारी बिकवाली की है। रुपये में कोई भी ताजा गिरावट FPI निवेशकों को दोबारा बाजार में वापस आने के लिए आकर्षित कर सकती है।

Geojit Financial Services के विनोद नायर की 18 मई के लिए बाजार पर राय

मिलेजुले ग्लोबल संकेतों और इंटरेस्ट रेट से जुड़ी अनिश्चितताओं के बावजूद, भारतीय बाजार ने मजबूत रिकवरी की है। ब्रॉडर मार्केट के बेहतर प्रदर्शन और मार्च तिमाही के अच्छे नतीजे इस तेजी के मुख्य कारण रहे हैं। इसके अलावा इंडेक्स में भारी वेटेज रखने वाली कुछ कंपनियों के नतीजे उम्मीदों से अच्छे रहे हैं। वहीं मिडकैप और स्मॉल-कैप शेयरों में हर बड़ी गिरावट के बाद खरीदारी का दिलचस्प सिलसिला जारी है। ऑटो और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स शेयरों में खासतौर से तिमाही नतीजों के बाद तेजी देखी गई है।

Religare Broking के अजित मिश्रा की 18 मई के लिए बाजार पर राय

बाजार ने पिछले दिन के बढ़त को जारी रखा और हरे रंग में बंद हुआ। शुरुआती गिरावट के बाद, निफ्टी ने भी जल्दी ही वापसी की और फिर एक सीमित दायरे में कारोबार करते हुए अंत में 22,480.55 पर बंद हुआ। सेक्टरोल इंडेक्स का प्रदर्शन मिला-जुला रहा। रियल एस्टेट, ऑटो और मेटल सेक्टर में बढ़त दर्ज की गई, जबकि दूसरी ओर आईटी और फार्मा सेक्टर लाल निशान में बंद हुए। बेंचमार्क इंडेक्स के मुकाबले, ब्रॉडर मार्केट ने बेहतर प्रदर्शन किया और 0.8 प्रतिशत से 1.6 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए। ग्लोबल मार्केट से पॉजिटिव संकेत और भारी वेटेड वाले शेयरों में तेजी इंडेक्स को ऊपर चढ़ने में मदद कर रही है। हालांकि मोमेंटम गायब है। इसलिए हम स्टॉक को ध्यान से चुनने और "गिरावट पर खरीदारी करने" की रणनीति बनाए रखने की सलाह देते हैं।

LKP Securities के कुणाल शाह की 18 मई को बैंक निफ्टी को लेकर राय

बैंक निफ्टी इंडेक्स 48,000 के स्तर से ऊपर बंद होने में कामयाब रहा। लेकिन यह अपने 20-दिनों के मूविंग एवरेज (20-DMA) को पार करने में फेल रहा, जो 48,200 पर स्थित है। इस स्तर को पार करने के बाद इंडेक्स 49,000 की ओर आगे बढ़ेगा, जिसमें शॉर्ट कवरिंग की संभावना है। वहीं नीचे की ओर इंडेक्स को 47,600-47,500 के स्तर पर तत्काल सपोर्ट है। जब तक इंडेक्स इस स्तर से ऊपर बना रहता है, तब तक तेजी का रुख बना रह सकता है।

डिस्क्लेमरः Moneycontrol पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/84wEO0g
via

No comments:

Post a Comment