Tuesday, April 30, 2024

Taking Stock: निफ्टी रिकॉर्ड हाई पर टिकने में रहा नाकामयाब, जानें 2 मई को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Taking Stock:अत्यधिक उतार-चढ़ाव भरे सत्र में आईटी, मेटल, मीडिया, ऑयल एंड गैस कंपनियों में देखी गई बिकवाली के बीच बाजार ने सभी इंट्राडे बढ़त को गंवा दिया और गिरावट के साथ बंद हुआ। अंत में, सेंसेक्स 188.50 अंक या 0.25 प्रतिशत गिरकर 74,482.78 पर बंद हुआ। निफ्टी 38.60 अंक या 0.17 प्रतिशत गिरकर 22,604.80 पर बंद हुआ। अप्रैल 2024 के महीने में बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी50 इंडेक्सेस में 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई। सकारात्मक शुरुआत के बाद जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ा, बाजार ने अपनी बढ़त बढ़ा दी। निफ्टी एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया। जबकि ऑटो, पावर और रियल्टी स्टॉक के नेतृत्व में सेंसेक्स भी 75,124.28 के अपने रिकॉर्ड स्तर के करीब पहुंच गया। लेकिन अंतिम घंटे की बिकवाली ने सारी बढ़त को खत्म कर दिया।

निफ्टी मिडकैप 100 और निफ्टी बैंक इंडेक्स ने भी इंट्राडे में अपनी रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ। निफ्टी पर एमएंडएम, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन, श्रीराम फाइनेंस, हीरो मोटोकॉर्प और बजाज ऑटो टॉप गेनर्स स्टॉक्स रहे। जबकि टेक महिंद्रा, बीपीसीएल, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और सन फार्मा टॉप लूजर्स रहे।

सेक्टोरल इंडेक्सेस की बात करें तो आईटी, मेटल, मीडिया, तेल और गैस, हेल्थकेयर में 0.4-1 प्रतिशत की गिरावट आई। जबकि ऑटो, बिजली और रियल्टी में एक प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

ब्रॉडर इंडेक्सेस ने बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन किया। बीएसई मिडकैप इंडेक्स ताजा ऊंचाई पर पहुंच गया और 0.5 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ। जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स सपाट नोट पर बंद हुआ।

1 मई को महाराष्ट्र दिवस ( Maharashtra Day) के अवसर पर बाजार बंद रहेगा।

2 मई को कैसी रहेगी बाजार की चाल

Progressive Shares के आदित्य गग्गर ने कहा कि पॉजिटिव मोमेंटम को बढ़ाते हुए, भारतीय इक्विटी ने सत्र की शुरुआत मजबूती के साथ की। अधिकांश सत्र में बढ़त में बढ़ोतरी देखी गई। लेकिन ट्रेडिंग के आखिरी घंटे में तेज उलटफेर ने इंडेक्स को नीचे खींच लिया। इससे सत्र लाल निशान में 22,604.85 पर बंद हुआ।

सेक्टोरल इंडेक्सेस में ऑटो दिन का सबसे अधिक बढ़ने वाला इंडेक्स रहा। उसके बाद रियल्टी का नंबर रहा। दूसरी तरफ आईटी ने अपनी गिरावट की ओर यात्रा को और बढ़ा दिया। जबकि मेटल सेगमेंट में मुनाफावसूली का दौर देखा गया।

रिकॉर्ड स्तर पर इंडेक्स ने आरएसआई में संभावित डायवर्जेंस के साथ एक बेयरिश कैंडल बनाया।

आज के उच्च स्तर से ऊपर ब्रेकआउट होने और बंद होने से कैंडलस्टिक इम्प्लीकेशंस समाप्त हो जाएंगे। जबकि 22,500 से नीचे ट्रेडिंग करने से इंडेक्स 22,400-22,360 के जोन तक फिसल सकता है।

LKP Securities के रूपक डे ने कहा कि निफ्टी में बिकवाली का दबाव देखा गया। इसकी वजह ये रही कि इसे पिछले स्विंग हाई के पास रेजिस्टेंस का सामना करना पड़ा। जिसके परिणामस्वरूप कमजोर क्लोजिंग देखने को मिली। अन्य इंडिकेटर्स जैसे 20-डे सिंपल मूविंग एवरेज (SMA) और 50-डे SMA इंडेक्स वैल्यू से नीचे दिख रहे हैं। इससे पता चलता है कि जारी पॉजिटिव ट्रेंड बरकरार रह सकता है। रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) भी एक बुलिश क्रॉसओवर का संकेत दे रहा है।

अगले कुछ दिनों में, हेडलाइन इंडेक्स में रुझान तब तक साइडवे बना रह सकता है जब तक कि यह 22783 के सर्वकालिक उच्च स्तर से ऊपर ब्रेक आउट न दे दे। इसमें गिरावट आने पर, तत्काल सपोर्ट 22500 पर नजर आ रहा है। इसके नीचे जाने पर इंडेक्स में और गिरावट नजर आ सकती है।

(डिस्क्लेमरः Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

 

 

 



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/9rNbxsD
via

No comments:

Post a Comment