Saturday, September 28, 2024

Sell Flat with Outstanding Home Loan: फ्लैट के लोन की किश्तें अभी भी हैं बाकी, क्या बेचने की मिलेगी मंजूरी?

Sell Flat with Outstanding Home Loan: लगभग हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो। इस सपने को पूरा करने के लिए कुछ लोग वर्षों तक पैसे जोड़ते हैं तो कुछ लोग दोस्तों से पैसे उधार लेते हैं और कुछ बैंकों से लोन लेते हैं। भारत में अधिकतर लोग लोन लेकर प्रॉपर्टी खरीदते हैं। इससे फायदा ये होता है कि घर खरीदने के लिए एकमुश्त पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसकी बजाय वे लोन लेते हैं और हर महीने इसकी किश्तें चुकाते हैं। हालांकि कभी-कभी ऐसा होता है कि लोन पर लिए गए घर को बेचने की इच्छा कर जाती है तो यहां सवाल ये उठता है कि बकाए लोन वाले घर को भी बेच सकते हैं? और अगर बेच सकते हैं तो इसका प्रोसेस क्या होगा? यहां इन सभी सवालों के जवाब दिए जा रहे हैं।

क्या बकाए लोन के साथ घर को बेचना है संभव?

अगर किसी घर या फ्लैट पर लोन बकाया है और इसे बेचने का मन बना लिया है तो इसे बेच सकते हैं। इसमें लोन बकाया है, इससे कोई दिक्कत नहीं आएगी। हालांकि इसके लिए कुछ नियम-कायदे होते हैं जैसे कि जिस बैंक से लोन लिया है, उससे मंजूरी लेनी होती है।

क्या है प्रोसेस?

अगर आप ऐसे शख्स को घर या फ्लैट बेच रहे हैं, जिसे उसी बैंक से लोन लेना है, जिससे आपने लोन लिया है तो प्रक्रिया और आसान हो जाएगी क्योंकि तब बैंक को प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट लौटाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं अगर लोन की सभी किश्तें एक ही बार में खरीदार दे देता है तो प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट उसे मिल जाएगा। बैंक इसके कागजात तभी जारी करता है, जब लोन अमाउंट और बाकी बकाया चुका दिया जाता है। एक तरीका ये है कि पर्सनल लोन लेकर पूरा बकाया चुका दें लेकिन इसके लिए बैंक से पहले बात करनी होगी। प्रॉपर्टी बेचने के लिए बैंक से नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) की जरूरत पड़ेगी। वैसे लोन के बकाए वाले घर की बिक्री के लिए किसी रियल एस्टेट एक्सपर्ट से जरूर संपर्क कर लें ताकि इसके वित्तीय और कानूनी पहलू भी समझ सकें।

गाजियाबाद में कम दाम में घर खरीदने का मौका! नवरात्रि में इस तारीख से शुरू होगी घरों की सेल



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/S20Pkyq
via

No comments:

Post a Comment