Wednesday, June 19, 2024

Yes Bank Shares: एक साल में 47% रिटर्न! अब शेयर खरीदें, बेचें या करें होल्ड? चेक करें टारगेट प्राइस

Yes Bank Share Price: यस बैंक के शेयरों ने पिछले एक साल में निफ्टी से बेहतर रिटर्न दिया है। बैंक के शेयर आज 19 जून को NSE पर 0.13 फीसदी की तेजी के साथ 23.83 रुपये के भाव पर बंद हुए। पिछले एक साल में इसके शेयरों का भाव 46.65 फीसदी बढ़ा है। जबकि इस दौरान निफ्टी इंडेक्स ने महज 25.41 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस तेजी के साथ यस बैंक का मार्केट कैपिटलाइजेशन अब करीब 74,600 करोड़ रुपये पहुंच गया है। यस बैंक के शेयरों का पिछले 52-हफ्तों का निचला स्तर 15.70 रुपये है और फिलहाल यह शेयर इस स्तर से करीब 51.66% ऊपर कारोबार कर रहा है। वहीं दूसरी ओर इसके 52-हफ्तों का उच्च स्तर 32.85 रुपये है और फिलहाल इस स्तर से इस शेयर में 27.52 फीसदी की गिरावट आ चुकी है।

आइए जानते हैं कि यस बैंक के शेयर की अब आगे कैसे चाल रह सकती है? अधिकतर एनालिस्ट्स का कहना है कि यस बैंक के शेयर का वैल्यूएशन काफी महंगा है। ऐसे में निवेशकों को इस स्टॉक को लेकर सतर्क रहना चाहिए। यस बैंक के शेयर फिलहाल 54.16 के पीई रेशियो (P/E Ratio) पर कारोबार कर रहे हैं, जो इंडस्ट्री के औसत से काफी अधिक है।

इसकी तुलना अगर दूसरे प्राइवेट बैंक के शेयरों से करें तो, HDFC बैंक का शेयर फिलहाल 18.41 के पीई रेशियो, ICICI बैंक का शेयर 18.47 के पीई रेशियो, कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर 19.08 के पीई रेशियो, इंडसइंड बैंक का शेयर 13.32 के पीई रेशियो, फेडरल बैंक का शेयर 10.63 के पीई रेशियो और IDFC फर्स्ट बैंक का शेयर 19.44 के पीई रेशियो पर कारोबार कर रहा है।

ब्रोकरेज फर्म ICICI सिक्योरिटीज ने भी यस बैंक के मार्च तिमाही के नतीजों जारी एक रिपोर्ट में इसके वैल्यूएशन को महंगा बताया था और इसे 20 रुपये का टारगेट प्राइस दिया था। यह इस शेयरों में मौजूदा स्तर करीब 10% गिरावट आने का अनुमान जताता है। ब्रोकरेज फर्म कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटी ने भी इस शेयर पर 'Sell' रेटिंग बनाया हुआ है और इसे 19 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। कोटक ने कहा कि बैंक का बिजनेस पहले से बेहतर हुआ है, लेकिन अभी भी काफी कुछ किया जाना बाकी है।

इस एनालिस्ट को शेयर का भाव 100 रुपये तक जाने की उम्मीद

इस बीच टेक्निकल एनालिस्ट प्रकाश गाबा का मानना है कि यस बैंक का शेयर अगले 5 साल में निवेशकों को बंपर मुनाफा दे सकता है। उन्होंने कहा कि अगले 5 साल में इसके शेयर 100 रुपये तक जा सकते हैं। गाबा ने कहा कि यस बैंक का शेयर फिलहाल चार्ट पर एक बॉटम आउट की प्रक्रिया में है। यह बॉटम आउट कब तक चलेगा कुछ कहा नहीं जा सकता है। गाबा ने कहा कि एक मजबूत बेस बनाने के बाद यस बैंक का शेयर 100 रुपये तक जा सकता है, लेकिन इसके लिए निवेशकों को कम से कम 5 साल तक इंतजार करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- Defence Stocks में मुनाफावसूली का दिखा दबाव, 5% तक टूटे शेयर, लेकिन इसमें आई तेजी

डिस्क्लेमरः Moneycontrol पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/MuwnKNH
via

No comments:

Post a Comment