Saturday, June 15, 2024

Naxal Encounter: छत्तीसगढ़ के अबुझमाड़ में मुठभेड़ में आठ नक्सली ढेर, एक जवान शहीद, दो घायल

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में आठ नक्सली मारे गए। इस घटना में STF का एक जवान शहीद हो गया और दो अन्य घायल हैं। पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को ये जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस महीने की 12 तारीख को जिले के अबुझमाड़ इलाके में कुतुल, फरसबेड़ा और कोड़तामेटा गांव के जंगल में नक्सल विरोधी अभियान शुरू किया गया था।

उन्होंने बताया कि ऑपरेशन में नारायणपुर-कोण्डागांव-कांकेर- दन्तेवाड़ा जिले का DRG, स्पेशल टास्क फोर्स, भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के 53वीं वाहिनी और सीमा सुरक्षा बल (BSF) की 135वीं वाहिनी की फोर्स शामिल है।

खतरे से बाहर हैं घायल जवान

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आज सुबह सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने आठ नक्सलियों को मार गिराया। उन्होंने बताया कि इस घटना में STF का एक जवान शहीद हुआ है और STF के दो और जवान घायल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि घायल जवानों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उन्हें इलाज के लिए रायपुर ले जाया जाएगा। घायल जवानों की स्थिति सामान्य और खतरे से बाहर है।

एनकाउंटर साइट से क्या-क्या बरामद हुआ?

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से आठ नक्सलियों के शव, इंसास रायफल, .303 रायफल, एक बैरल ग्रेनेड लांचर (BGL) समेत भारी मात्रा में हथियार और दूसरे सामान बरामद किया है। मारे गए नक्सलियों की पहचान की जा रही है।

उन्होंने बताया कि इस मुठभेड़ में बड़ी संख्या में और भी नक्सलियों के घायल होने और मारे जाने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले दो दिनों में भी क्षेत्र में कई बार रुक-रुककर गोलीबारी हुई है। इलाके में तलाश अभियान जारी है।

पुलिस ने बताया कि इस साल अब तक बस्तर संभाग में सुरक्षाकर्मियों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ में 131 नक्सली मारे गए हैं। बस्तर संभाग में कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा सात जिले शामिल हैं।

इससे पहले पांच जून को नारायणपुर जिले में मुठभेड़ में छह नक्सली मारे गए थे, जबकि 23 मई को नारायणपुर-बीजापुर जिले की सीमा पर इसी तरह की कार्रवाई में सात नक्सली मारे गए थे।

10 मई को बीजापुर जिले में मुठभेड़ में 12 नक्सली मारे गए थे। वहीं 30 अप्रैल को नारायणपुर और कांकेर जिलों की सीमा पर मुठभेड़ में तीन महिलाओं समेत दस नक्सलियों को मार गिराया गया था।

पुलिस ने बताया कि 16 अप्रैल को कांकेर जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए।

Badrinath Accident: बद्रीनाथ हाईवे पर भीषण हादसा, अलकनंदा नदी में गिरा ट्रैवलर, 10 लोगों की जान गई



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/laJnqoy
via

No comments:

Post a Comment