Thursday, February 29, 2024

Market outlook: हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार, जानिए 1 मार्च को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Stock market : फरवरी एफएंडओ एक्सपायरी वाले दिन बाजार में भारी वोलैटिलिटी देखने को मिली। कारोबारी सत्र के अंत में भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स-निफ्टी मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। निफ्टी आज लगभग 22,000 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स आज 195.42 अंक या 0.27 फीसदी की बढ़त के साथ 72,500.30 पर और निफ्टी 31.65 अंक या 0.14 फीसदी की तेजी लेकर 21,982.80 पर बंद हुआ। फरवरी एक्सपायरी में निफ्टी 50 इंडेक्स 3 फीसदी चढ़ा है। हालांकि, फरवरी महीने में सेंसेक्स और निफ्टी में एक फीसदी की बढ़त हुई है।

निफ्टी पर अदानी एंटरप्राइजेज, टाटा कंज्यूमर, एमएंडएम, इंडसइंड बैंक और अदानी पोर्ट्स टॉप गेनर रहे हैं। जबकि अपोलो हॉस्पिटल्स, बजाज ऑटो, एलटीआईमाइंडट्री, आयशर मोटर्स और यूपीएल आज निफ्टी के टॉप लूजर रहे हैं।

सेक्टोरल इंडेक्सों पर नजर डालें तो हेल्थ सर्विसेज को छोड़कर दूसरे सभी इंडेक्स हरे रंग में बंद हुए हैं। बैंक, कैपिटलगुड्स, मेटल और पावर में 0.5-1 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। बीएसई मिडकैप इंडेक्स करीब 1 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है।

1 मार्च को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि मंथली एक्सपायरी वाले दिन बाजार में उतार-चढ़ाव रहा, लेकिन यह मामूली बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहा। हमें निफ्टी में 21,900 पर एक संघर्ष देखने को मिल रहा जो शॉर्ट टर्म मूविंग एवरेज यानी 20 डीईएमए पास स्थित है। ऐसे में लगता है कि किसी रिकवरी में निफ्टी को 22,100-22,250 के जोन के आसपास बाधा का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा वोलैटिलिटी और ब्रेकआउट की असफस कोशिशें ट्रेडरों की चिंता बढ़ा रही हैं। ऐसी स्थिति में आक्रामक ट्रेड से बचने और किसी उछाल में पोजीशन हल्की करने की सलाह होगी।

मिडकैप और स्मॉलकैप में रिस्क बढ़ने का खतरा, सेबी ने MF इंडस्ट्री से मांगे और डिस्क्लोजर- सूत्र

एलकेपी सिक्योरिटीज के रूपक डे का कहना है कि वीकली एक्सपायरी के दिन निफ्टी में उतार-चढ़ाव के बीच सपाट बंद हुआ। डेली चार्ट पर निफ्टी 21-डे एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज (21ईएमए) के ठीक ऊपर क्लोज हुआ। शॉर्ट टर्म में निफ्टी में कमजोरी की संभावना दिख रही है। नीचे की तरफ इसके लिए 21950 पर सपोर्ट है। जब तक निफ्टी 21950 के ऊपर बना रहेगा तब तक रिकवरी की संभावना बनी हुई। वहीं, अगर निफ्टी 21950 से नीचे जाता है तो फिर ये कमजोरी 21800 तक बढ़ सकती है।

 

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/0HKofhL
via

No comments:

Post a Comment