Sunday, June 2, 2024

Exit Polls: एग्जिट पोल पर बिफरा विपक्ष, राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने उठाए सवाल

Exit Polls 2024: कांग्रेस ने एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) को रविवार (2 जून) को फर्जी बताते हुए कहा कि यह चुनावों में धांधली को सही ठहराने के लिए जानबूझकर किया गया प्रयास बताया। साथ ही कहा कि I.N.D.I.A. गठबंधन के कार्यकर्ताओं का मनोबल कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खेले जा रहे मनोवैज्ञानिक खेल का हिस्सा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एग्जिट पोल को 'मोदी मीडिया पोल' बताया।

पीटीआई के मुताबिक, उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पार्टी के लोकसभा सांसदों के साथ एक बैठक के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के मुख्यालय में पत्रकारों से कहा, "इसे एग्जिट पोल नहीं कहा जाता बल्कि इसका नाम 'मोदी मीडिया पोल' है। यह मोदी जी का पोल है, यह उनका काल्पनिक पोल है।" यह पूछने पर कि I.N.D.I.A. गठबंधन को कितनी सीट मिलेंगी, इस पर गांधी ने कहा, "आपने सिद्धू मूसेवाला का '295' गीत सुना है? इसलिए 295 सीट...।"

जयराम रमेश का पीएम पर निशाना

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने नई सरकार के 100 दिवसीय एजेंडे की समीक्षा करने के लिए एक लंबा विचार-मंथन सत्र आयोजित करने समेत कई बैठकों के लिए भी प्रधानमंत्री पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यह नौकरशाही तथा प्रशासनिक तंत्र को एक संकेत भेजने के लिए दबाव बनाने का तरीका है कि वह सत्ता में लौट रहे हैं।

रमेश ने पीटीआई से कहा, "यह सब दिमाग का खेल है। मैं लौट रहा हूं, मैं फिर से प्रधानमंत्री बनने जा रहा हूं। वह नौकरशाही, देश के प्रशासनिक तंत्र को एक संकेत भेज रहे हैं और हम उम्मीद करते हैं कि निष्पक्ष मतगणना की जिम्मेदारी संभालने वाले लोक सेवक दबाव बनाने के इन हथकंड़ों से डरेंगे नहीं।"

उन्होंने कहा कि शनिवार शाम को आया एग्जिट पोल पूरी तरह फर्जी है और उस व्यक्ति द्वारा गढ़ा गया है जिसका चार जून को सत्ता से बाहर होना तय है। कांग्रेस नेता ने कहा, "यह निवर्तमान प्रधानमंत्री (PM मोदी) और निवर्तमान गृह मंत्री (अमित शाह) द्वारा खेले जा रहे मनोवैज्ञानिक खेल का हिस्सा है। निवर्तमान गृह मंत्री ने कल 150 जिला मजिस्ट्रेट और जिलाधिकारियों से बात की। एग्जिट पोल के जो नतीजे हैं उनका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं है।"

एग्जिट पोल में शनिवार को अनुमान जताया गया कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटेंगे और भारतीय जनता पार्टी (BJP) की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को लोकसभा चुनावों में भारी बहुमत से जीत मिल सकती है। एग्जिट पोल की आलोचना करते हुए रमेश ने कहा कि कुछ राज्यों में NDA को उस राज्य में उपलब्ध सीटों की संख्या से अधिक सीट दी गई है।

सर्वे को 'राजनीतिक एग्जिट पोल' बताया

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि ये राजनीतिक एग्जिट पोल हैं न कि पेशेवर तरीके से किए एग्जिट पोल हैं। रमेश ने कहा कि कांग्रेस कोषाध्यक्ष और वरिष्ठ नेता अजय माकन ने उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों को सहायक निर्वाचन अधिकारी के पास बैठने की अनुमति न दिए जाने का मुद्दा उठाया है।

रमेश ने कहा, "उन्होंने (माकन) यह मुद्दा उठाया है, दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से कुछ प्रतिक्रिया मिली है लेकिन मामले की सच्चाई यह है कि उन्होंने (माकन) उम्मीदवारों द्वारा जतायी वैध आशंकाओं के आधार पर यह मुद्दा उठाया है। हमने डाक मतपत्रों की गिनती और निर्वाचन आयोग की कार्यप्रणाली को बदलने के प्रयास का मुद्दा उठाया है।"

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग के समक्ष ऐसे सभी मुद्दे उठाए हैं और पिछले 77 दिन में उसने 117 शिकायतें दर्ज कराई है जिनमें से 14 प्रधानमंत्री के खिलाफ हैं। उन्होंने कहा, "निर्वाचन आयोग की ओर से कोई विश्वसनीय कार्रवाई नहीं की गयी है। यह एक संवैधानिक निकाय है और हम उससे निष्पक्ष, पेशेवर तरीके से काम करने की उम्मीद करते हैं।"

कांग्रेस महासचिव ने कहा, "हमने डाक मतपत्र मुद्दे पर निर्वाचन आयोग से मिलने का वक्त मांगा है। हम उम्मीद करते हैं कि हमें निर्वाचन आयोग से वक्त मिलेगा जिसे सभी राजनीतिक दलों के लिए उपलब्ध रहना चाहिए और सत्तारूढ़ पार्टी की एक विस्तारित शाखा के रूप में काम नहीं करना चाहिए।" बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना 4 जून को होगी।

अखिलेश ने भी उठाए सवाल

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल को 'भाजपाई एग्जिट पोल' करार देते हुए रविवार को कहा कि घपला करने की गुंजाइश बनाने के लिए की गई इस कवायद के जरिए जनमत को धोखा दिया जा रहा है।

यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर की गई टिप्पणी में कहा, "एक्जिट पोल की क्रोनोलॉजी समझिए। विपक्ष ने पहले ही घोषित कर दिया था कि भाजपाई मीडिया भाजपा को 300 पार दिखाएगा, जिससे घपला करने की गुंजाइश बन सके। आज का ये भाजपाई एक्ज़िट पोल कई महीने पहले ही तैयार कर लिया गया था बस चैनलों ने चलाया आज है। इस एक्जिट पोल के माध्यम से जनमत को धोखा दिया जा रहा है।"

ये भी पढ़ें- Exit Poll 2024: पीएम मोदी का जलवा बरकरार, एग्जिट पोल में 400 के करीब पहुंचा NDA

उन्होंने आगे लिखा, "इस एक्ज़िट पोल को आधार बनाकर भाजपाई सोमवार को खुलनेवाले शेयर बाजार से जाते-जाते लाभ उठाना चाहते हैं। अगर ये एक्ज़िट पोल झूठे न होते और सच में भाजपा हार न रही होती तो भाजपावाले अपनों पर ही इल्ज़ाम न लगाते। भाजपाइयों के मुरझाए चेहरे सारी सच्चाई बयान कर रहे हैं।"

सपा प्रमुख ने आरोप लगाया, "भाजपाई ये समझ रहे हैं कि पूरे देश का परिणाम चंडीगढ़ के मेयर के चुनाव की तरह बदला नहीं जा सकता है क्योंकि इस बार विपक्ष पूरी तरह से सजग है और जनाक्रोश भी चरम पर है। भाजपा से मिले हुए भ्रष्ट अधिकारी भी सर्वोच्च न्यायालय की सक्रियता देखकर धांधली करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं, साथ ही वो जनता के क्रोध का भी शिकार नहीं होना चाहते हैं।"

उन्होंने कहा, "इंडिया गठबंधन के सभी कार्यकर्ता, पदाधिकारी और प्रत्याशी ईवीएम की निगरानी में एक प्रतिशत भी चूक न करें। इंडिया गठबंधन जीत रहा है। इसीलिए चौकन्ने रहकर मतगणना कराएं और जीत का प्रमाणपत्र लेकर ही विजय का उत्सव मनाएं।"



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/HpQ4F3a
via

No comments:

Post a Comment