Friday, October 4, 2024

पाकिस्तान जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, SCO समिट में होंगे शामिल, नौ साल में पहली बार कोई भारतीय मंत्री जाएगा इस्लामाबाद

विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान जाएंगे। शिखर सम्मेलन 15 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में होगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा, "विदेश मंत्री जयशंकर 15 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में होने वाले SCO शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।"

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा में सीमा पार आतंकवाद पर उन्होंने पड़ोसी देश को लताड़ लगाई थी, अब करीब एक महीने बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) पाकिस्तान (Pakistan) का दौरा करेंगे।

पाकिस्तान ने PM मोदी को किया था आमंत्रित

जयशंकर ने 28 सितंबर को कहा, “कई देश अपने नियंत्रण से परे परिस्थितियों के कारण पीछे रह जाते हैं, लेकिन कुछ विनाशकारी परिणामों के साथ सचेत विकल्प चुनते हैं। इसका प्रमुख उदाहरण हमारा पड़ोसी पाकिस्तान है।"

इससे पहले इस्लामाबाद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को SCO शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया था। SCO हेड ऑफ स्टेट के लेवल की बैठक होती है, जिसमें आमतौर पर राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री ही शामिल होते हैं।

2015 में आखिरी बार पाकिस्तान गया था कोई भारतीय मंत्री

पाकिस्तान के पास SCO काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की रोटेटिंग चेयरमैनशिप और इस साल ये समिट इस्लामाबाद में होने जा रहा है। यह दो दिन तक चलने वाले व्यक्तिगत SCO हेड ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग की मेजबानी करेगा।

दिसंबर 2015 के बाद से किसी भी भारतीय विदेश मंत्री ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अफगानिस्तान पर एक सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए 2015 में इस्लामाबाद का दौरा किया था।

SCO समिट से पहले एक मंत्रिस्तरीय बैठक होगी और सदस्य देशों के बीच वित्तीय, आर्थिक, सामाजिक-सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग पर केंद्रित वरिष्ठ अधिकारियों की कई दौर की बैठकें होंगी।

पाकिस्तान में 1,50,000 से ज्यादा सरकारी नौकरियों में कटौती, 6 मंत्रालयों को भी खत्म करने का फैसला



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/j8XlSGt
via

No comments:

Post a Comment