Thursday, October 3, 2024

DLF, Lodha समेत अन्य रियल्टी स्टॉक 6% तक लुढ़के, लेकिन ब्रोकरेज बुलिश, इन वजहों से आ सकती है रैली

Realty Stocks: मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच आज 3 अक्टूबर को भारतीय शेयर बाजार में चौतरफा बिकवाली देखी गई। इस गिरावट का असर रियल एस्टेट सेक्टर के स्टॉक्स में भी देखने को मिला और DLF, Sobha, गोदरेज प्रॉपर्टीज और Lodha समेत अन्य रियल्टी शेयर 6% तक टूट गए। इसकी एक और वजह सितंबर में मुंबई में हाउसिंग यूनिट रजिस्ट्रेशन में गिरावट भी है। DLF के शेयरों में 5.38 फीसदी, Sobha के शेयरों में 1.81 फीसदी, गोदरेज प्रॉपर्टीज में 5.82 फीसदी और Lodha के शेयरों में 3.76 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

हाउसिंग यूनिट्स के रजिस्ट्रेशन में गिरावट की क्या है वजह?

आंकड़ों से पता चला है कि सितंबर 2024 में मुंबई में रिजस्टर्ड हाउसिंग यूनिट्स की संख्या सालाना 15 फीसदी घटकर 9111 यूनिट रह गई। इसकी एक वजह यह है कि खरीदारों ने पितृपक्ष में श्राद्ध को अशुभ मानते हुए खरीदारी में देरी की। इसके अलावा, राज्य चुनावों से पहले स्टांप ड्यूटी में कमी की उम्मीदों के कारण भी खरीदारों ने इंतजार करना बेहतर समझा।

रिजस्टर्ड यूनिट्स का कुल मूल्य भी सालाना 22 फीसदी घटकर लगभग 14600 करोड़ रुपये रह गया। इस साल अब तक मुंबई में 1.05 लाख यूनिट्स रजिस्टर्ड हुए हैं, जो सालाना 12 फीसदी की वृद्धि है, जबकि बिक्री मूल्य सालाना 6 फीसदी की वृद्धि के साथ 1.5 लाख करोड़ रुपये हो गई है।

Realty Stocks पर ब्रोकरेज की राय

ब्रोकरेज फर्म नुवामा की रिपोर्ट के अनुसार सितंबर 2024 में महाराष्ट्र में हाउसिंग रजिस्ट्रेशन सालाना आधार पर 14 फीसदी गिरकर लगभग 1.08 लाख यूनिट रह गई। इस मंदी के बावजूद नुवामा के एनालिस्ट्स का मानना ​​है कि एक मजबूत लॉन्च ट्रांजेक्टरी और संभावित रेट कट से मुंबई में आगे चलकर बिक्री में सुधार होने की संभावना है। ब्रोकरेज ने कहा कि इससे मुंबई बेस्ड कंपनियों जैसे लोढ़ा, ओबेरॉय, गोदरेज प्रॉपर्टीज, रुस्तमजी और सनटेक को लाभ होगा।

नुवामा के अनुसार रियल्टी सेक्टर में बिक्री में उछाल जारी रहने की उम्मीद है, जिसकी कई वजहें हैं। ब्रोकरेज ने कहा कि बिक्री को बड़े बिजनेस डेवलपमेंट गोल्स, बेहतर कैश फ्लो द्वारा समर्थित प्रोजेक्ट लॉन्च में वृद्धि, इंटरेस्ट रेट स्टेबलाइजेशन, डायवर्सिफिकेशन और बाजार हिस्सेदारी में बढ़ोतरी से बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा, बढ़ती मजदूरी, अधिक रोजगार के अवसर और रिटर्न-टू-ऑफिस ट्रेंड से घर खरीदारी में तेजी की संभावना है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/JXrwxdf
via

No comments:

Post a Comment