Tuesday, October 1, 2024

SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को दिया तोहफा! बढ़ाया FD में निवेश का समय

SBI Bank: देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India - SBI) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को तोहफा दिया है। सरकारी बैंक ने अपनी 2 योजनाओं में निवेश की समयसीमा बढ़ा दी है। अभी हाल में एसबीआई ने अमृत वृष्टि योजना शुरू की है, जिसमें निवेश की समयसीमा बढ़ाकर 31 मार्च 2025 कर दी है। इसके अलावा SBI की एसबीआई अमृत कलश योजना में निवेश का पीरियड भी 31 मार्च 2025 तक के लिए बढ़ा दिया है। पहले इस योजना में निवेश की समयसीमा 30 सितंबर थी। यहां जानिए दोनों स्कीमों के फायदे और नुकसान।

SBI अमृत कलश पर मिलता है 7.60% का इंटरेस्ट

देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक SBI की अमृत कलश योजना स्पेशल FD स्कीम है। इसमें निवेश करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 थी, जिसे आगे बढ़ाकर 31 मार्च 2025 कर दिया है। बैंक इस पर 7.10% ब्याज दे रहा है। सीनियर सिटीजन को इस योजना पर 7.60 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। ये एसबीआई की खास योजना है जिसमें 400 दिनों में सामान्य एफडी की तुलना में ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक अमृत कलश स्पेशल स्कीम में कोई भी 400 दिनों के पीरियड के साथ निवेश कर सकते हैं और गारंटी रिटर्न पा सकते हैं। एसबीआई बैंक के अनुसार अमृत कलश एफडी के निवेशकों को मासिक, तिमाही और छमाही ब्याज का पेमेंट ले सकते हैं। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार 400 दिनों की एफडी से पहले अमृत कलश एफडी में समय से पहले पैसा निकालने पर बैंक लागू दर से 0.50% से 1% कम ब्याज दर जुर्माने के रूप में काट सकता है।

SBI ‘अमृत वृष्टि’ FD स्कीम

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने स्पेशल एफडी की शुरुआत की है। एसबीआई की इस नई योजना का नाम ‘अमृत वृष्टि’ है। नई योजना 15 जुलाई 2024 से लागू हो चुकी है। अमृत वृष्टि योजना 444 दिनों की जमा राशि पर 7.25% का सालाना ब्याज दर ऑफर कर रही है। इसके अलावा SBI सीनियर सिटीजन को अतिरिक्त 0.50% का ब्याज भी देगा। सीनियर सिटीजन को अधिकतम ब्याज मिल रहा है। ये स्पेशल एफडी बैंक ब्रांच, इंटरनेट बैंकिंग और योनो चैनल के माध्यम से बुक की जा सकती है। इस एफडी में अधिकतम 3 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इस योजना में भी 25 मार्च 2025 तक निवेश किया जा सकता है।

SEBI ने म्यूचुअल फंड और डीमैट अकाउंट में नॉमिशन के नियम बदले, जानिए इसका क्या असर पड़ेगा



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/QNWHgKC
via

No comments:

Post a Comment