Monday, September 30, 2024

Stocks to Sell: 6 महीने में 46% रिटर्न, अब फटाफट बेचने की बारी, नहीं तो 25% डूब जाएगा मुनाफा

Stocks to Sell: पैराशूट, सफोल और लिवॉन जैसे ब्रांड्स की मालकिन मैरिको (Marico) के शेयर कुछ दिन पहले रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे थे। हालांकि तेजी कायम नहीं रह सकी और आज ढहते मार्केट में भी अच्छी तेजी के बावजूद इस रिकॉर्ड हाई से यह 2 फीसदी से अधिक डाउनसाइड है। ब्रोकरेज फर्म बीओबी कैपिटल मार्केट्स के मुताबिक अभी मौजूदा लेवल से यह 25 फीसदी से भी अधिक गिर सकता है। आज BSE पर यह 0.58 फीसदी की बढ़त के साथ 696.50 रुपये के भाव (Marico Share Price) पर बंद हुआ है। इंट्रा-डे में यह 1.81 फीसदी उछलकर 705 रुपये तक पहुंचा था। वहीं घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और निफ्टी 50 (Nifty 50) डेढ़-डेढ़ फीसदी टूटे हैं।

Marico को ब्रोकरेज ने क्यों दी बेचने की सलाह?

ब्रोकरेज ने मैरिको को बांग्लादेश के मौजूदा माहौल के चलते ही सेल रेटिंग दी है। ब्रोकरेज का का मानना इसके चलते गांवों में रिकवरी को लेकर पॉजिटिव संकेत है और इसके प्रोजेक्ट सेतु से सेल्स बढ़ेगी। मिक्स और मार्जिन को भी सपोर्ट मिलेगा। हालांकि प्रोजेक्ट सेतु के चलते किसी एफएमसीजी कंपनी के नियर टर्म में सेल्स को लेकर कितना फायदा मिला, इसे लेकर कुछ कह नहीं सकते हैं। इसके अलावा बांग्लादेश की स्थिति ने भी अनिश्चितता बना दी है। इन वजहों से ब्रोकरेज फर्म ने इसे सेल रेटिंग दी है और टारगेट प्राइस 532 रुपये पर फिक्स किया है।

प्रोजेक्ट सेतु की बात करें तो यह कंपनी का तीन वर्षीय प्लान है जिसका लक्ष्य वित्त वर्ष 2027 तक अपने आउटलेट की संख्या को मौजूद 10 लाख से बढ़ाकर 15 लाख तक ले जाने का है। कंपनी ने इसे जून तिमाही में शुरू किया था। इसके लिए फंड का इंतजाम कंपनी की कुछ बचत, कॉस्ट मैनेजमेंट और ओवरऑल सेल्स सिस्टम में रिसोर्सेज के रीएलोकेशन से किया जाएगा।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल?

मैरिको के शेयर करीब 6 महीने पहले 19 मार्च 2024 को 486.75 रुपये के भाव पर थे जो इसके लिए एक साल का रिकॉर्ड निचला स्तर है। इस निचले स्तर से 6 महीने में यह 46 फीसदी से अधिक उछलकर कुछ दिनों पहले 27 सितंबर 2024 को 713.60 रुपये के भाव पर पहुंच गया जो इसके शेयरों के लिए रिकॉर्ड हाई है। इस हाई से फिलहाल यह 2 फीसदी से अधिक डाउनसाइड है। हालांकि अब एक्सपर्ट का मानना है कि मौजूदा लेवल से अभी यह 25 फीसदी से अधिक टूट सकता है।

Sensex में 1272 अंकों की गिरावट, Nifty भी लाल, सिर्फ दो सेक्टर में रही हरियाली

Rice Stocks: 18% उछल गए चावल से जुड़े 6 शेयर, सरकार के दो फैसलों ने भरी चाबी

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/Zynim0c
via

No comments:

Post a Comment