Wednesday, July 31, 2024

फिस्कल डेफिसिट के मोर्चे पर सरकार के लिए गुड न्यूज, पहली तिमाही में यह पूरे साल के अनुमान का सिर्फ 8% रहा

फिस्कल डेफिसिट के मोर्चे पर सरकार के लिए अच्छी खबर आई है। FY25 की पहली तिमाही में सरकार का फिस्कल डेफिसिट पूरे वित्त वर्ष के अनुमान का सिर्फ 8.1 फीसदी रहा। एक साल पहले की समान अवधि में यह 25.3 फीसदी था। सरकार ने इस बारे में 31 जुलाई को आंकड़ें जारी किए हैं। इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में फिस्कल डेफिसिट 1.36 लाख करोड़ रुपये रहा, जबकि शुरुआती दो महीनों में यह 50,615 करोड़ रुपये था।

RBI से बंपर डिविडेंड मिलने से कंट्रोल में फिस्कल डेफिसिट 

सरकार ने फिस्कल डेफिसिट (Fiscal Deficit) के कैलकुलेशन के लिए अंतरिम बजट के अनुमान को आधार बनाया है। फुल बजट के फिस्कल डेफिसिट के अनुमान के आधार पर पहली तिमाही में फिस्कल डेफिसिट 8.4 फीसदी रहा। सरकार को RBI से 2.11 लाख करोड़ रुपये का बंपर डिविडेंड मिला है। इससे फिस्कल डिफिस्ट का कंट्रोल करने में मदद मिली है। साथ ही सरकार का रेवेन्यू भी बढ़ा है।

पहली तिमाही में रेवेन्यू पूरे साल के अनुमान का 26 फीसदी

नए बजट के अनुमान के आधार पर पहली तिमाही में सरकार का रेवेन्यू 8.3 लाख करोड़ रुपये रहा, जो पूरे साल के रेवेन्यू के अनुमान का 26.5 फीसदी है। FY24 की पहली तिमाही में यह पूरे साल के बजट अनुमान का 22.4 फीसदी थी। FY25 की पहली तिमाही में टैक्स रेवेन्यू पूरे साल के अनुमान का 21 फीसदी था। एक साल पहले की समान अवधि में यह 18.6 फीसदी था।

पहली तिमाही में सरकार का पूंजीगत खर्च कम

हालांकि, FY25 की पहली तिमाही में पूंजीगत खर्च कम रहा है। यह बजट के पूरे साल के पूंजीगत खर्च के अनुमान का 16.3 फीसदी रहा, जबकि एक साल पहली की समान अवधि में यह 27.8 फीसदी था। इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में लोन डिस्बर्समेंट 30,009 करोड़ रुपये रहा, जो पूरे साल के टारगेट का सिर्फ 17.5 फीसदी है। एक साल पहले की समान अवधि में यह 27.2 फीसदी था।

यह भी पढ़ें: Wayanad Landslides: अमित शाह बोले- 23 जुलाई को ही दी गई थी चेतावनी, लेकिन अलर्ट नहीं हुई केरल सरकार

सरकार ने फुल बजट में घटाया था फिस्कल डेफिसिट का टारगेट

सरकार ने FY25 की पहली तिमाही में पूरे वित्त वर्ष के खर्च के कुल अनुमान का 20 फीसदी खर्च किया है। इस वित्त वर्ष में सरकार ने कुल 48.2 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का अनुमान रखा है। सरकार ने 23 जुलाई को फुल बजट पेश किया था। इसमें फिस्कल डेफिसिट के टारगेट को घटाकर 4.9 फीसदी कर दिया गया था। अंतरिम बजट में यह 5.1 फीसदी था। सरकार ने बजट में कहा था कि सरकार की कोशिश FY26 तक फिस्कल डेफिसिट को घटाकर 4.5 फीसदी तक लाने की है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/tQqEAy0
via

No comments:

Post a Comment