Monday, April 1, 2024

Infosys-TCS पर ब्रोकरेज ने खेला तगड़ा दांव, बताई ये तीन अहम वजह

IT Stocks: आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनियों टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और सिएंट (Cyient) पर घरेलू ब्रोकरेज फर्म कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज का भरोसा बना हुआ है। इसके अलावा इंफोसिस भी ब्रोकरेज फर्म की टॉप पिक में शुमार है। आज इनके शेयरों के चाल की बात करें तो इंफोसिस को छोड़ बाकी दोनों शेयर आज ग्रीन जोन में बंद हुए हैं। इन शेयरों पर भरोसे के लिए ब्रोकरेज फर्म ने अपनी हालिया रिपोर्ट में तीन अहम वजह बताई है। घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्सों की बात करें तो BSE Sensex और Nifty 50 आज अच्छी बढ़त के साथ बंद हुए हैं। सेंसेक्स 0.49 फीसदी और निफ्टी 0.61 फीसदी मजबूत हुआ है।

ब्रोकरेज ने बताई ये तीन वजह

कोटक के मुताबिक उसे ये शेयर इसलिए पसंद हैं क्योंकि ये डिस्क्रेशनरी स्पेंडिंग और कॉस्ट टेक-आउट यानी गैरजरूरी खर्चों को खत्म कर की शर्तों को पूरा करते हैं। इसके अलावा ये लगातार अपना प्रोजेक्ट पूरा कर रहे हैं और वैल्यूएशन भी महंगे जोन में नहीं है। इन तीन कारणों की वजह से कोटक ने टीसीएस, इंफोसिस और सिएंट पर दांव लगाया है। इनमें भी इंफोसिस की बात करें तो ब्रोकरेज के मुताबिक हायर डिस्क्रेशनरी एक्सपोजर के दम पर वित्त वर्ष 2025 में यह बेहतर परफॉर्म तो करेगी लेकिन टीसीएस और एचसीएल के मुकाबले सुस्त रहेगी।

वित्त वर्ष 2026 में डिस्क्रेशनरी स्पेंडिंग में सुधार के दम पर ग्रोथ रेट में अच्छी रिकवरी दिख सकती है। सबसे अच्छी ग्रोथ टीसीएस और फिर एचसीएल में दिख सकती है। कोटक का मानना है कि जिन कंपनियों का एक्सपोजर डिस्क्रेशनरी स्पेंडिंग पर अधिक है और BFSI (बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज एंड इंश्योरेंस), टेलीकॉम और रिटेल/सीपीजी/लॉजिस्टिक्स पर अधिक अधिक एक्सपोजर है, खासतौर से उत्तरी अमेरिका में, वे अंडरपरफॉर्म कर सकते हैं।

आज कैसी रही Infosys, TCS और Cyient की चाल

इंफोसिस आज BSE पर 0.20 फीसदी की गिरावट के साथ 1495.80 रुपये के भाव (Infosys Share Price) पर बंद हुए हैं। हालांकि इंट्रा-डे में यह 1.95 फीसदी उछलकर 1528.00 रुपये तक पहुंचा था। वहीं टीसीएस 0.82 फीसदी की बढ़त के साथ 3915.25 रुपये (TCS Share Price) और सिएंट 0.54 फीसदी के उछाल के साथ 2004.40 रुपये (Cyient Share Price) पर बंद हुआ है। इंट्रा-डे में टीसीएस 1.25 फीसदी उछलकर 3932.00 रुपये और सिएंट 1.64 फीसदी चढ़कर 2026.35 रुपये तक पहुंचा था।

DLF Shares at 16 Years High: 16 साल के हाई पर पहुंचे शेयर, अब आगे ये है रुझान



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/62SGYKH
via

No comments:

Post a Comment