Tuesday, April 9, 2024

सेंसेक्स की नए साल की तेजी से चूक गए ये शेयर, सबसे ज्यादा नुकसान में HDFC Bank

बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 9 अप्रैल को कारोबार के दौरान पहली बार 75,000 को पार कर गया। महज 82 दिनों में सेंसेक्स में 5,000 अंकों की बढ़त देखने को मिली है। हालांकि, इस दौरान इंडेक्स के 30 में से 10 स्टॉक ने नेगेटिव रिटर्न दिया। सबसे ज्यादा नुकसान में रहने वाला स्टॉक HDFC बैंक रहा, जिसमें तकरीबन 6.6 पर्सेंट की गिरावट हुई।

गिरावट में रहने वाले बॉकी शेयरों में हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever) और एशियन पेंट्स (Asian Paints) शामिल हैं, जिनमें क्रमशः 4.6 पर्सेंट और 2.7 पर्सेंट की गिरावट आई। ITC, एक्सिस बैंक (Axis Bank), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance), बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv), इंफोसिस (Infosys) और नेस्ले इंडिया (Nestle India) के शेयरों में 0.2% से 2.4% की गिरावट रही।

HDFC बैंक की तीसरी तिमाही के नतीजे निशाजनक रहने के बाद कंपनी के शेयरों में काफी नुकसान देखने को मिला। बैंक के नेट इंटरेस्ट मार्जिन (NIM), सुस्त डिपॉजिट ग्रोथ और रिटेल ग्रोथ अनुमान से कम रहने की वजह से बैंक को लेकर जानकारों ने चिंता जताई थी।

बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व की परफॉर्मेंस इस साल के शुरू से ही सुस्त रही है। जानकार इसे जियो फाइनेंशियल और रिलायंस इंडस्ट्रीज के डीमर्जर का असर बता रहे हैं, जिससे कॉम्पिटिशन काफी बढ़ गया है और बजाज फाइनेंस जैसे खिलाड़ियों पर इसका असर देखने को मिला है।

HUL के स्टॉक पर ग्रामीण क्षेत्रों में मांग में गिरावट और बेमौसम की बारिश का बुरा असर बड़ा, जबकि कोटक महिंद्रा बैंक को अर्निंग के मोर्चे पर चुनौतियां देखने को मिलीं और इसकी वजह से स्टॉक प्राइस में 1 पर्सेंट की गिरावट रही। कॉम्पिटिशन में बढ़ोतरी और मांग में कमी की वजह से एशियन पेंट्स के शेयरों में 2.7 पर्सेंट की गिरावट रही।

ITC में तकरीबन 2.4 पर्सेंट की गिरावट रही और ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको (BAT) द्वारा कंपनी की हिस्सेदारी बेचने का असर भी कंपनी के शेयरों पर देखने को मिला। इंफोसिस के शेयरों में रिटर्न फ्लैट रहा। डील कन्वर्जन में देरी, आईटी खर्चों में कमी आदि का असर कंपनी के शेयरों पर दिखा।

डिस्क्लेमरः मनीकंट्रोल, नेटवर्क18 ग्रुप का हिस्सा है। नेटवर्क18 ग्रुप का नियंत्रण इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट के पास है, जिसकी एकमात्र लाभार्थी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/uiVFtnW
via

No comments:

Post a Comment