Wednesday, April 3, 2024

Delhi के आठवीं क्लास के छात्र का दिमाग है चलता-फिरता कैलकुलेटर, बनाया Guinness World Record

दिल्ली पब्लिक स्कूल नासिक (Delhi Public School Nashik) के कक्षा 8 के छात्र आर्यन शुक्ला (Aryan Shukla) ने 'पांच अंकों की 50 संख्याओं को सबसे तेजी से जोड़ने' का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) बनाया है। उन्होंने ये काम बड़ी आसानी से केवल 25.19 सेकंड में कर दिखाया। छोटे से आर्यन के सभी जीनियस कहते हैं। 29 फरवरी, 2024 को मिलान, इटली में इटालियन टीवी शो, 'लो शो देई रिकॉर्ड' पर आर्यन ने यह रिकॉर्ड बनाया।

6 साल की उम्र से ही आर्यन कर रहे हैं ये काम

आर्यन शुक्ला 6 साल की उम्र से ही गणित और कैलकुलेशन का सारा अभ्यास मेंटलि ही कर रहे हैं। वह कई इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में भारत को रिप्रेजेंट कर चुके हैं। मेंटल मैथ्स एथलीटों में से आर्यन शुक्ला भी एक हैं। उन्होंने इससे पहले जर्मनी के पैडरबोर्न शहर में आयोजित 2022 मानसिक गणना विश्व कप में 'विश्व चैंपियन' का खिताब जीता था। उन्होंने दुनिया भर के 20 देशों के 40 ह्युमन कैलकुलेटरों के बीच भारत का को रिप्रेजेंट किया। उस वक्त उनकी उम्र महज 12 साल थी।

कई चैंपियनशिप्स जीती 

8 साल की छोटी उम्र में आर्यन ने 'मेमोरियल टर्की ओपन चैंपियनशिप - 2018' में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इसमें उन्होंने 7 गोल्ड, 1 सिल्वर और 2 कांस्य सहित 10 पदक जीते और 2 किड्स वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए। आज तक आर्यन के पास मेमोरियल में एक ही प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा मेडल्स जीतने का रिकॉर्ड है। आर्यन ग्लोबल मेंटल कैलकुलेटर एसोसिएशन (GMCA) के संस्थापक बोर्ड सदस्यों में से एक हैं। वह 13 साल की छोटी उम्र में इस एसोसिएशन के संस्थापक बोर्ड सदस्य बन गए।

Ayodhya Deepotsav: अयोध्या में फिर बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक साथ 22.23 लाख दीयों से जगमगा उठी रामनगरी

हफ्ते का सबसे खराब दिन सोमवार, Guinness World Records ने ऑफिशियली किया ऐलान, इस दिन ऑफ वालों को बताया स्मार्ट

DMRC Guinness Record: दिल्ली मेट्रो के सारे स्टेशन महज 15 घंटे में किए कवर, बना डाला गिनीज रिकॉर्ड



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/Zr6dOSX
via

No comments:

Post a Comment