Friday, April 19, 2024

जम्‍मू-कश्‍मीर से आई लोकतंत्र की खूबसूरत तस्वीर, बारात रवाना होने से पहले वोट डालने पहुंचा दूल्हा, दुल्‍हन करती रही इंतजार

Jammu and Kashmir Lok Sabha Elections 2024: देशभर में लोकतंत्र के महापर्व का शुक्रवार (19 अप्रैल) को जोश भरा आगाज हो चुका है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में दोपहर बजे तक करीब 50 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। पश्चिम बंगाल और मणिपुर में कुछ पोलिंग बूथों पर हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच अब तक की जानकारी के अनुसार मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। मतदान केंद्रों पर भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। वोटिंग के बीच, कुछ ऐसे नजारे भी सामने आए, जहां मतदान केंद्रों पर दूल्हा-दुल्हन के लिबास में मतदाता वोट डालने पहुंचे।

जम्‍मू-कश्‍मीर से लोकतंत्र की एक खूबसूरत तस्वीर सामने आई है। दरअसल, जम्‍मू-कश्‍मीर के डोडा ज‍िले के भद्रवाह में बारात रवाना होने से पहले एक दूल्हे ने पोलिंग बूथ पर जाकर अपना वोट डाला। यह मामला भद्रवाह के सेरी इलाके का है। बताया जा रहा है कि सुशील कुमार जब अपनी बारात लेकर निकले तो बारिश शुरू हो गई।

इसके बाद वह पूरी बारात को लेकर पोलिंग बूथ पहुंच गए, जहां सब लोग उन्हें देखकर हैरान रह गए। बाद में दूल्‍हे ने जब अपना वोटर कार्ड न‍िकाला तो लोग समझ गए क‍ि वह वोट डालने आया है। वहां मौजूद मतदाताओं ने दूल्‍हे की जमकर तारीफ भी की। उन्होंने सेरी में स्थित एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

डोडा में 'पिंक बूथ' पर वोट डालने उमड़ीं महिलाएं

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले डोडा जिले में कड़े सुरक्षा प्रबंध के बीच महिला कर्मियों की तैनाती वाले 'पिंक बूथ' पर बड़ी संख्या में महिलाएं वोट डालने के लिए उमड़ रही हैं। पीटीआई के मुताबिक, इन 'पिंक बूथ' की ओर महिला मतदाता विशेषकर मुस्लिम महिलाएं आकर्षित हो रही हैं।

आज सुबह जैसे ही मतदान शुरू हुआ, भारी बारिश के बावजूद बड़ी संख्या में महिला मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए डोडा शहर के राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक स्कूल में स्थापित 'पिंक बूथ' पर जुट गई। 'पिंक बूथ' पर लंबी कतारों में लगकर वोट डालने के दौरान उनके चेहरों पर खुशी साफ देखी जा सकती थी।

ये भी पढ़ें- Loksabha Election: 21 राज्यों की 102 सीटों पर डाले जा रहे वोट, जानें- मतदान से जुड़ी 10 बड़ी बातें

डोडा में 'पिंक बूथ' पर अपना वोट डालने वाली आरिफा बेगम ने कहा, "हम पूरी तरह से महिला कर्मचारियों वाले इन मतदान केंद्रों पर पहली बार मतदान करके बहुत खुश हैं। यहां बहुत अच्छी सुविधाएं हैं।" उन्होंने कहा कि इस पहल से इस मतदान केंद्र पर महिलाओं की भीड़ बढ़ गई है। उधमपुर लोकसभा क्षेत्र में 19 'पिंक बूथ' स्थापित किए गए हैं।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/JTeKpYW
via

No comments:

Post a Comment