Thursday, April 11, 2024

चीन को झटका! Apple अगले 3 साल में भारत शिफ्ट करेगी अपनी आधी सप्लाई चेन, 5 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

आईफोन (iPhone) बनाने वाली कंपनी एपल (Apple) कोरोना महामारी के बाद से ही चीन से दूरी बना रही है और भारत में निवेश कर रही है। Apple ने अगले 3 सालों के दौरान अपनी मौजूदा सप्लाई चेन का कम से कम आधा हिस्सा चीन से भारत में ट्रासंफर करने की योजना बनाई है। इससे भारत में करीब 5 लाख नई नौकरियां पैदा हो सकती हैं। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, Apple का लक्ष्य भारत में कम से कम 5,00,000 लोगों को सीधे रोजगार देना है। ये नौकरियां कंपोनेंट्स और सप्लायर्स मोर्चे पर पैदा होंगी। फिलहाल Apple ने भारत में करीब 1,50,000 लोगों को ब्लू-कॉलर वाली नौकरियां दी हुईं है, जो किसी एक कंपनी की ओर से दी सबसे अधिक नौकरी है।

एपल ने कोरोना महामारी के बाद से ही चीन पर अपनी निर्भरता को कम करने की रणनीति अपनाई हुई है। इसके तहत ने भारतीय सप्लायर्स पर जोर देना शुरू किया है। Apple के अलावा दुनिया की और भी कई कंपनियों ने इस रणनीति को अपनाया हुआ है, जिसे 'चीन प्लस वन पॉलिसी' के नाम से जाना जाता है।

फिलहाल Apple का पूरी दुनिया में सबसे अधिक घरेलू वैल्यू एडिशन चीन में ही है, जो करीब 28 प्रतिशत है। वहीं भारत में वैल्यू-एडिशन करीब 11-12 प्रतिशत है जिसके 15-18 प्रतिशत तक जाने की उम्मीद है।

भारत में Apple के सप्लार्स में टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स (Tata Electronics), सैलकॉम्प टेक्नोलॉजीज (Salcomp Technologies), फॉक्सलिंक (Foxlink) और सनवोडा (Sunwoda) शामिल हैं। इन सभी कंपनियों ने काफी रोजगार पैदा किए हैं। एक अनुमान के मुताबिक अगस्त 2021 में प्रोडक्शन-लिंक्ड इनसेंटिव्स (PLI) स्कीम लॉन्च किए जाने के बाद कम से कम 1,50,000 प्रत्यक्ष और करीब 3 लाख अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा हुईं हैं।

इसके अलावा फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन जैसे कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर्स, भारत में Apple के लिए आईफोन का उत्पादन करते हैं। इन कंपनियों ने भी देश में रोजगार बढ़ाने में अहम योगदान दिया है। पिछले साल, इन कंपनियों ने कुल मिलाकर 77,000 से अधिक प्रत्यक्ष नौकरियां पैदा कीं। इसके अलावा उत्पादन के पीक समय में इन्होंने 10,000 से अधिक अतिरिक्त कर्मचारियों को नियुक्त करने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें- 1 साल में डबल होगा ये इंडियन स्टॉक, जबकि 3-4 महीनों में दोगुना होगा ये इंटरनेशनल शेयर- सुशील केडिया



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/0gNWkBr
via

No comments:

Post a Comment