Friday, March 15, 2024

SBI MF को अपने मिडकैप-स्मॉलकैप फंड पोर्टफोलियो को लिक्विडेट करने में लगेंगे 60 दिन

SBI Mutual Fund ने अपने स्मॉलकैप फंड के स्ट्रेस टेस्ट के नतीजे बताए हैं। उसने कहा है कि SBI Small Cap Fund (SSCF) के 50 फीसदी पोर्टफोलियो को लिक्विडेट करने में 60 दिन तक का समय लगेगा। इस फंड का एसेट अंडर मैनेजमेंट 25,533 करोड़ रुपये है। अब तक जितने म्यूचुअल फंडों ने अपने स्मॉलकैप फंडों के स्ट्रेस टेस्ट की जानकारी दी है, उनमें यह लिक्विडेशन का सबसे लंबा समय है। एसबीाई स्मॉलकैप फंड को अपना 25 फीसदी पोर्टफोलियो लिक्विडेट करने में 30 दिन का समय लगेगा। 15 मार्च के दोपहर बाद तक करीब 13 म्यूचुअल फंड हाउसेज ने अपने स्ट्रेस टेस्ट्स के नतीजे बता दिए हैं।

SBI Midcap को 50 फीसदी लिक्विडेट करने में 24 दिन लगेंगे

SBI Mid Cap Fund (SMCF) ने कहा है कि उसे अपने 50 फीसदी पोर्टफोलियो को लिक्विडेट करने में 24 दिन लगेंगे। इस फंड का एसेट अंडर मैनेजमेंट 16,467 करोड़ रुपये है। यह पांचवां सबसे बड़ा मिडकैप फंड है। एसबीआई स्मॉल कैप फंड तीसरा सबसे बड़ा स्मॉलकैप फंड है। दोनों ही स्कीमों का निवेश लार्जकैप स्टॉक्स कम है। एसएमसीएफ ने लार्जकैप में 8 फीसदी से थोड़ा कम निवेश किया है, जबकि एसएससीएफ का निवेश 6 फीसदी है। दोनों ही फंडों में उतार-चढ़ाव उनके बेंचमार्क सूचकांकों के मुकाबले कम है।

एसएससीएफ ने पिछले साल दिया 25 फीसदी रिटर्न

एसएससीएफ और एसएमएफ दोनों की MC30 के हिस्सा हैं। एमसी30 मनीककंट्रोल की तरफ से चुने गई म्यूचुअल फंड स्कीमों की लिस्ट है। एसबीआई एमएफ की दोनों स्कीमों का ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा रहा है। साल 2023 दोनों ही स्कीमों के लिए औसत रहा है। एसएससीएफ ने पिछले साल 25 फीसदी रिटर्न दिया है, जबकि 10 सबसे बड़े स्मॉलकैप फंडों का औसत रिटर्न 41 फीसदी रहा है। एसएमसीएफ का रिटर्न 34 फीसदी रहा है, जबकि 10 सबसे मिडकैप फंडों का औसत रिटर्न 37 फीसदी रहा है।

AMFI के कहने पर म्यूचुअल फंड्स कर रहे स्ट्रेस फंड

AMFI के कहने पर म्यूचुअल फंड हाउसेज मिडकैप और स्मॉलकैप फंडों का स्ट्रेस टेस्ट कर रहे हैं। इसकी वजह स्मॉलकैप और मिडकैप स्टॉक्स की हाई वैल्यूएशन है। पिछले कुछ समय से मिडकैप और स्मॉलकैप स्टॉक्स की कीमतें चढ़ रही थीं। इससे उनकी वैल्यूएशन बहुत बढ़ गई थी। सेबी को चिंता है कि अचानक इन शेयरों में बड़ी गिरावट आने पर मिडकैप और स्मॉलकैप फंडों के निवेशकों को बड़ा नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Quant MF ने स्ट्रेस टेस्ट के नतीजे पब्लिश किए, कहा-स्मॉलकैप फंड का 50% पोर्टफोलियो 22 दिन में लिक्विडेट होगा



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/r9KQnE4
via

No comments:

Post a Comment