Saturday, March 16, 2024

Arunachal Pradesh Assembly Polls: लोकसभा के साथ विधानसभा सीटों पर भी होंगे चुनाव, यह तारीख हुई है फिक्स

Arunachal Pradesh Assembly Polls: चुनाव आयोग ने आज अगली लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया। इसके अलावा चार राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए भी डेट फिक्स हो गई है जिसमें एक राज्य अरुणाचल प्रदेश है। चुनाव आयोग के ऐलान के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को लोकसभा की सीटों के साथ-साथ विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान होगा। इन मतों की गिनती 4 जून को होगी। पिछले बार की बात करें तो 2019 विधानसभा और लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल को हुए थे जबकि वोटों की गिनती 23 मई 2019 को हुई थी।

2019 चुनाव में BJP को मिला था बहुमत

पिछली बार अरुणाचल प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 2019 में मतदान हुए थे और राज्य की 60 में से 41 सीटें बीजेपी के खाते में आई थी जिसमें से तीन तो बीजेपी कैंडिडेट को निर्विरोध ही मिल गई थी। इसके अलावा लोकसभा की दोनों सीटें भी बीजेपी के खाते में आई थी जिसमें से एक सीट किरण रिजिजू ने हासिल की थी। अब विधानसभा चुनाव की बात करें तो 2019 के चुनाव में अरुणाचल प्रदेश में तीन सीटों पर बीजेपी के कैंडिडेट की निर्विरोध जीत हुई थी तो 57 सीटों पर ही चुनाव हुए थे। इसमें से जनता दल (यूनाइटेड) ने सात सीटें, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने पांच, कांग्रेस ने चार, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) ने एक और निर्दलीय ने दो सीटें जीतीं। बीजेपी के प्रमुख विनर्स की बात करें तो इसमें मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने चीन की सीमा से लगी मुक्तो सीट से लगातार तीसरी बार जीत हासिल की। उप मुख्यमंत्री चाउना मीन ने चौखम निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की।

सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव

अब लोकसभा चुनाव की बात करें तो यह सात चरणों में होगा। पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और सातवां चरण 1 जून को होगा। मतों की गणना 4 जून को है। चुनाव आयोग (EC) की तरफ लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही अब देश भर में आदर्श आचार संहिता (MCC) लागू हो गई है। आम चुनाव के नतीजों का ऐलान होने तक पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी।

Assembly Elections 2024: लोकसभा के साथ चार राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल, 13 स्टेट्स की 26 सीटों पर होंगे उपचुनाव भी

Lok Sabha Election 2024 Date LIVE updates: सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव, 4 जून को आएंगे नतीजे



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/MKfr5mB
via

No comments:

Post a Comment