Thursday, March 14, 2024

Lok Sabha Elections 2024: छत्तीसगढ़ में BJP-कांग्रेस ने घोषित किए कैंडिडेट्स, पूर्व सीएम भूपेश बघेल भी लड़ेंगे चुनाव, देखें पूरी लिस्ट

Lok Sabha Elections 2024: छत्तीसगढ़ में मुख्य मुकाबला कांग्रेस (Congress) और सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच है। छत्तीसगढ़ में लोकसभा की कुल 11 सीटें हैं। कांग्रेस ने अभी तक सिर्फ 6 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं, जबकि बीजेपी ने सभी सीटों पर कैंडिडेट्स उतार दिए हैं। पिछली बार वर्ष 2019 में जब वहां भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार थी तो उस समय भी मोदी लहर में बीजेपी ने बाजी मारी थी। 2019 के लोकसभा चुनाव के नतीजे में 10 सीटें बीजेपी ने फतह की थी और बची एक सीट कांग्रेस के खाते में गई थी। इस बार के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को अपना जनाधार वापस हासिल करने की चुनौती है क्योंकि इस बार अभी पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने धमाकेदार वापसी की थी।

राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 54 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया था। कांग्रेस को सिर्फ 35 सीटों से ही संतोष करना पड़ा। 2018 के चुनाव में कांग्रेस ने 68 और बीजेपी को 15 सीटें हासिल की थी। विधानसभा चुनाव में महादेव बेटिंग स्कैम का साया छाया रहा और इसकी आंच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तक भी पहुंची थी।

भूपेश बघेल को अब कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में राजनांदगांव से टिकट दिया है। फिलहाल वह पाटन विधानसभा सीट से विधायक हैं। लोकसभा चुनाव में भी महादेव बेटिंग स्कैम का साया दिख सकता है और राज्य में चुनावी सभा में प्रमुख मुद्दे के तौर पर उभारा जा सकता है।

यहां देखें पूरी लिस्ट:-

लोकसभा सीट कांग्रेस उम्मीदवार बीजेपी प्रत्याशी
सरगुजा  चिंतामणि महराज
रायगढ़  राधेश्याम राठिया
जांजगीर-चंपा  शिवकुमार दहेरिया  कमलेश जांगड़े
कोरबा  ज्योसना महंत  सरोज पांडेय
बिलासपुर  टोखन साहू
राजनांदगांव  भूपेश बघेल  संतोष पांडेय
दुर्ग  राजेंद्र साहू  विजय बघेल
रायपुर  विकास उपाध्याय  बृजमोहन अग्रवाल
महासमुंद  ताम्रध्वज साहू  रूप कुमारी चौधरी
बस्तर  महेश कश्यप
कांकेर  भोजराग नाग

 



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/vkHJ1je
via

No comments:

Post a Comment