Thursday, February 17, 2022

Shark Tank India से मिली शोहरत भुनाने में लगे BharatPe के अशनीर ग्रोवर, यूं बना रहे अपनी अलग इमेज

भारतपे (BharatPe) के कोफाउंडर और CEO अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) इस समय सोशल मीडिया पर एक सेलेब्रिटी बन गए हैं। रियल्टी शो शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) के जज के तौर पर उनकी बेबाक टिप्पणियों को लोग खूब पंसद कर रहे हैं और उनके ऊपर तमाम मीम्स और रील बनाकर शेयर कर रहे हैं। अशनीर भी अपनी इस नई लोकप्रियता का न सिर्फ आनंद ले रहे हैं, बल्कि वे इसे और बढ़ावा देकर बिजनेस की दुनिया से दूर सोशल मीडिया पर अपनी नई छवि बनाने में लगे हैं। इसके लिए वह अपने ऊपर बनने वाले तमाम अच्छे मीम और रील को बढ़ावा देने, कंटेट क्रिएटर्स को इंटरव्यू देने और सोशल मीडिया पर हर जगह अपनी एक्टिव मौजूदगी पर ध्यान दे रहे हैं। शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) एक अमेरिकी बिजनेस रियल्टी टीवी शो का भारतीय संस्करण है। इस शो को न सिर्फ भारत में खूब पसंद किया जा रहा है, बल्कि अशनीर सहित शो के कई जजों को अब सोशल मीडिया पर सिलेब्रिटी का तमगा भी मिल गया है। अशनीर को शार्क टैंक इंडिया पर अपनी बेबाक टिप्पणियों के लिए और आसानी से किसी की बातों में नहीं आने के लिए जाना जाता है और एक दर्शक वर्ग उन्हें इसके लिए काफी पसंद करता है। इसके अलावा अशनीर की फैन फॉलोइंग बढ़ाने में कई विवादों का भी हाथ रहा। शो के प्रतिभागियों पर की गई अशनीर की कई टिप्पणियों पर सोशल मीडिया पर बहस होती देखी गईं, जिसमें यह कहा गया कि उन्हें अपनी टिप्पणियों से प्रतिभागियों को हतोत्साहित करने का कोई अधिकार नहीं है। हालांकि हर विवाद के बाद उनके फैंस की संख्या घटने की बजाय बढ़ती ही गई है। यह भी पढ़ें- मल्टीबैगर पेनी स्टॉक जिसने 3 महीने में दिया 2000% का रिटर्न, आइए डालते हैं इस पर एक नजर इसके अलावा इस दौरान अशनीर अपनी फर्म भारतपे से जुड़े विवादों के चलते भी सुर्खियों में बने रहे। अशनीर फिलहाल भारतपे के रोजाना के कामकाज से हट गए हैं और लंबी छुट्टी पर है। इस बीच भारतपे का बोर्ड कंपनी का फॉरेंसिक ऑडिट करा रही है, जिसमें कई कथित वित्तीय अनियमितताओं की बात सामने आई है। हालांकि अशनीर इन सबसे बेपरवाह अपनी नई छवि पर ध्यान दे रहे हैं। वह अपने ऊपर बनने वाले कई मीम्स और रील्स को अपने अकाउंट से रिशेयर करते हैं। साथ ही वह उन मीम्स को बढ़ावा भी देते हैं, जो उनके पर्सानालिटी को पॉजिटिव तरीके से दिखाता है। जैसे अगर किसी ने उनकी पहने हुडी और बॉम्बर जैकेट पर कोई अच्छा मीम बनाया हो, तो वे उसे अपने अकाउंट से शेयर कर देते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अशनीर इनके जरिए एक युवा फैनबेस बना रहे हैं। एक एक्सपर्ट्स ने बताया, "आज की युवा पीढ़ी को साथ लाए बिना इस जमाने में कोई भी तेजी से अपना ब्रांड नहीं खड़ा कर सकता है। पहले के दौर में, कोई फाउंडर खुद को पब्लिक फेस बनाने का कभी कोई प्रयास नहीं करता था। हालांकि आज कॉन्पिटीशन काफी बढ़ गया है। हर हफ्ते मार्केट में एक नई यूनिकॉर्न कंपनी खड़ी हो जा रही है। इन सबके बीच फाउंडर का सिलेब्रिटी होना, न सिर्फ आपको बाजार में दूसरों से अलग खड़ा करता है, बल्कि आपको फंडिंग के अधिक मौके भी मुहैया कराने में मदद कर सकता है।" वहीं एक दूसरे एक्सपर्ट् ने बताया आज का यूथ, सोशल मीडिया के साथ बड़ी हुई पीढ़ी है। इनके दिन का अंधिकांश समय सोशल मीडिया पर तमाम तरह के कंटेंट को देखते हुए बीतता है। ऐसे में सोशल मीडिया पर सिलेब्रिटी का स्टेटस आज की तारीख में किसी भी फाउंडर के लिए फायदे का सौदा है। एक सोशल मीडिया एक्सपर्ट ने बताया, "सोशल मीडिया सिर्फ संवाद का नहीं, बल्कि मार्केटिंग का भी एक बहुत बड़ा जरिया है। अशनीर ग्रोवर इस बात को समझते हैं। अशनीर सोशल मीडिया पर अपनी एक नई छवि बना रहे हैं, जो उन्हें आने वाले समय में उनके नए वेंचर के लिए काफी फायदा पहुंचाने वाली है।" अशनीर ने सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर और इनवेस्टर राज शमानी के यूट्यूब चैनल पर बीते 11 फरवरी को एक इंटरव्यू दिया था, जो काफी वायरल हुआ। ग्रोवर ने इस इंटरव्यू में एक उद्यमी के तौर पर अपने सफर के बारे में बात की। करीब डेढ़ घंटे लंबे इस इंटरव्यू को अभी तक 16 लाख लोग देख चुके हैं। इसके अलावा इस इंटरव्यू की कई छोटी-छोटी क्लिपें भी सोशल मीडिया पर वायरल हैं।

from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/jqx3k9W
via

No comments:

Post a Comment