अमेरिका की दिग्गज ओटीटी प्लेटफॉर्म, नेटफ्लिक्स (Netflix) ने साल 2021 की चौथी तिमाही में एशिया-प्रशांत इलाके में 25.8 लाख नए पेड सब्स्क्राइबर्स जोड़े हैं। यह भी किसी भी एक तिमाही में सबस्क्राइबर्स की संख्या में हुई बढ़ोतरी का सबसे अधिक आंकड़ा है। जापान और साउथ कोरिया में खासतौर से इसके सब्सक्राइबर्स की संख्या में इजाफा देखने को मिला है। Netflix के लिए एशिया सबसे छोटे बाजारों में से एक है। सब्सक्राइबर्स के लिहाज से नेटफ्लिक्स के तीन सबसे बड़े मार्केट में नॉर्थ अमेरिका, लैटिन अमेरिका और फिर यूरोप आता है। एशिया में Netflix के कुल 3.26 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं, जो उसके कुल सब्सक्राइबर्स संख्या का 14 फीसदी है। नेटफ्लिक्स के कुल 22.18 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। हालांकि Netflix अब अपने ग्रोथ और सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ाने के लिए एशिया सहित दूसरे बाजारों पर फोकस कर रही हैं। पिछले कुछ तिमाहियों में Netflix के सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर एशिया से ही जुड़े हैं और इसमें कंपनी को जापान और साउथ कोरिया के मार्केट में मिली सफलता का बड़ा हाथ रहा है। यह भी पढ़ें: Adani Wilmar IPO: कंपनी का इश्यू 27 जनवरी को खुलेगा, प्राइस बैंड 218-230 रुपए तय हुआ हालांकि नेटफ्लिक्स को जापान और साउथ कोरिया में जैसी सफलता मिली है, वैसी कामयाबी अभी तक उसे भारत में नहीं मिल पाई है। भारत का बाजार अभी भी नेटफ्लिक्स के लिए पहेली बना हुआ है और यहां दूसरे ओटीटी प्लेटफॉर्म से भी तगड़ा कॉम्पिटीशन मिल रहा है। नेटफ्लिक्स के को-फाउंडर रीड हैस्टिंग्स (Reed Hastings) ने 20 जनवरी को आयोजित एक अर्निंग कॉन्फ्रेंस कॉल में कहा, "लगभग हर बड़े मार्केट में हम तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में हमें यह चीज निराश करती है कि आखिर हम भारत में क्यों इतने सफल नहीं है। निश्चित रूप से हम वहां कुछ चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।" कीमतों में गिरावट नेटफ्लिक्स ने 2016 में भारत में एंट्री की थी। इसके बाद से उसने बीते दिसंबर में पहली बार अपने एंट्री-लेवल प्लान में बड़ी कटौती की। नेटफ्लिक्स का एंट्री लेवल प्लान अब 199 रुपये प्रति महीना में उपलब्ध है, जो पहले 499 रुपये प्रति महीना था। इसके अलावा कंपनी ने अधिक से अधिक यूजर्स को जोड़ने के लिए 'मोबाइल-ओनली' प्लान भी लॉन्च किया है, जिसकी शुरुआती कीमत अब 149 रुपये प्रति महीना है। हैस्टिंग्स ने कहा, "भारत के बारे में सबसे अनोखी चीज केबल टीवी है। यह औसतन करीब 3 डॉलर (223 रुपये) की कीमत में पूरे परिवार के लिए उपलब्ध है, जो दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले बिल्कुल अलग है। इसके चलते कंज्यूमर की उम्मीदें भी उसी के मुताबिक बन गई हैं।" हैस्टिंग्स ने कहा कि इन्हीं वजहों से कंपनी ने भारत में अपने एंट्री-लेवल प्लान सस्ता करने का फैसला किया है।
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