Monday, April 28, 2025

Honda Amaze vs Maruti Suzuki Dzire: अमेज और डिजायर के नए मॉडल में कौन बेहतर? माइलेज से लेकर सेफ्टी फिचर्स तक जानें यहां

Honda Amaze vs Maruti Suzuki Dzire :  अक्सर कहा जाता है कि सेडान कारों का दौर अब खत्म हो गया है, लेकिन मारुति सुजुकी डिजायर और होंडा अमेज इस बात को गलत साबित करती हैं। 2024 में डिजायर की 1.67 लाख से ज़्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं, और होंडा ने भी अमेज का नया मॉडल पेश करने में दिलचस्पी दिखाई है। ये दोनों कारें न सिर्फ़ नई हैं बल्कि अभी भी लोगों के बीच काफी फेमस भी हैं। ऐसे में यह सवाल उठना लाज़मी है कि आखिर इनमें से सबसे बेहतर कौन सी है। आप होंडा अमेज और मारुति सुजुकी डिजायर में से किसी एक को खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तब आपको इनके फिचर्स से लेकर माइलेज तक के बारे में पता होना चाहिए।

स्टाइलिंग और बूट स्पेस की तुलना

डिजायर और अमेज का आकार लगभग एक जैसा है, दोनों के बीच सिर्फ कुछ मिलीमीटर का फर्क है। हालांकि, डिजायर 25 मिमी लंबी है, जिससे साफ़ पता चलता है कि मारुति सुजुकी ने इस कॉम्पैक्ट साइज में भी कार के अनुपात को बहुत अच्छी तरह से संतुलित किया है। अमेज का डिजाइन बड़ी सीधी ग्रिल और चौड़ी, बॉक्सी हेडलाइट्स के साथ दमदार दिखता है। दूसरी ओर, डिजायर का लुक ज्यादा प्रीमियम लगता है, जिसमें जर्मन सेडान से प्रेरित पतली लाइट्स और ग्लॉस ब्लैक डिटेलिंग दी गई है। हालांकि, पुरानी डिजायर के फ्लीट वाहनों की छवि से बाहर निकलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

अमेज का साइड प्रोफ़ाइल थोड़ा सीधा और साधारण लगता है, जो छोटे शहरों के हिसाब से थोड़ा अलग बैठता है। इसके मुकाबले, डिजायर का वाइड और मॉडर्न लुक बड़ी सेडान की फील देता है और कार की पूरी थीम से बेहतर मेल खाता है। ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में अमेज 172 मिमी के साथ डिजायर से 9 मिमी ज्यादा ऊंची है, जो सड़क की खराब स्थितियों में मददगार साबित होती है।

बूट स्पेस की बात करें तो होंडा अमेज यहां बाज़ी मारती है। लगभग एक जैसे साइज के बावजूद अमेज का बूट स्पेस 416 लीटर है, जबकि डिजायर का सिर्फ 382 लीटर। अमेज का बूट गहरा और चौड़ा है, जिसमें बड़े-बड़े फैमिली बैग आसानी से रखे जा सकते हैं।

इंटीरियर, स्पेस और प्रैक्टिकलिटी की तुलना

अमेज और डिजायर, दोनों का इंटीरियर एक प्रीमियम सेडान जैसा अनुभव देने की कोशिश करता है। हालांकि, दोनों कारों में प्लास्टिक क्वालिटी और फिट-फिनिश थोड़ी और बेहतर हो सकती थी, खासकर जब इन टॉप वेरिएंट्स की कीमत कुछ अच्छे सब-4 मीटर एसयूवी के मिड-स्पेक वेरिएंट्स जितनी है। डिजाइन के मामले में, डिजायर का इंटीरियर पहली नजर में ज्यादा प्रभावशाली लगता है। इसका डिजाइन नई स्विफ्ट से लिया गया है और इसमें सिल्वर और फेक वुड फिनिश के साथ थोड़ा ज्यादा स्टाइल नजर आता है। इसके मुकाबले, अमेज में बेज और ग्रे थीम दी गई है, जो थोड़ी साधारण लगती है। दोनों कारों में आर्मरेस्ट और स्टीयरिंग व्हील पर हल्की सॉफ्ट पैडिंग दी गई है, लेकिन अमेज के स्विचगियर (बटन वगैरह) का क्वालिटी फील थोड़ा बेहतर है।

क्लाइमेट कंट्रोल और स्टीयरिंग व्हील के बटन दोनों कारों में टच और टॉगल के साथ आते हैं, लेकिन अमेज के बटन दबाने में ज्यादा सॉलिड फील देते हैं। वहीं, प्लास्टिक क्वालिटी में होंडा थोड़ी बेहतर है जबकि मारुति डिजायर में पैनल गैप ज्यादा संतुलित हैं।

सीटिंग की बात करें तो अगर आपकी हाइट औसत है, तो दोनों कारों में आराम से बैठने की पोजिशन मिल जाएगी। लेकिन अमेज की फ्रंट सीट्स में डिजायर के मुकाबले जांघों को कम सपोर्ट मिलता है। अमेज की सीटें थोड़ी भारी हैं और कमर को ज्यादा सपोर्ट देती हैं, जो हर किसी को पसंद नहीं आ सकता। दूसरी तरफ, डिजायर की फ्लैट सीट्स कुछ लोगों को ज्यादा आरामदायक लग सकती हैं। दोनों कारों में फैब्रिक सीट्स दी गई हैं, जो भारतीय मौसम के हिसाब से सही हैं लेकिन ये जल्दी गंदी हो सकती हैं। इसी तरह, दोनों में हेडलाइनिंग (छत का कपड़ा) थोड़ा और मजबूत हो सकता था।

कैसी है रियर सीट

डिजायर का पिछला हिस्सा पहले जैसी ही जगह देता है, लेकिन नई और बेहतर डिज़ाइन की गई सीटों के कारण अब यह थोड़ा ज्यादा स्पेशियस महसूस होता है। हालांकि, अगर आप अक्सर अपने परिवार के साथ सफर करते हैं, तो होंडा अमेज आपके लिए बेहतर विकल्प साबित होगी।

दोनों कारों में पीछे की तरफ सपाट बेंच सीट मिलती है, लेकिन अमेज की सीट ज्यादा चौड़ी है, जिससे तीन लोग आराम से बैठ सकते हैं। पैरों के सपोर्ट के मामले में दोनों कारें लगभग बराबर हैं, लेकिन अमेज की सीट का बैक एंगल थोड़ा ज्यादा आरामदायक है। अमेज को डिजायर के मुकाबले 20 मिमी ज्यादा व्हीलबेस का फायदा है, जो पीछे बैठने वालों के लिए घुटनों की जगह को थोड़ा बढ़ा देता है। साथ ही, अमेज में आगे की सीटें थोड़ी ऊंची सेट की गई हैं, जिससे लेगरूम भी बेहतर हो जाता है।

डिजायर की तुलना में अमेज में हेडरूम भी ज्यादा है। हालांकि मारुति ने हेडलाइनर को थोड़ा बाहर निकाला है, फिर भी लंबे यात्रियों के लिए अमेज ज्यादा आरामदायक रहेगी। दोनों कारों में केवल एक ही सीटबैक पॉकेट दी गई है। रियर एसी वेंट दोनों में मौजूद हैं। दोनों कारों में रियर आर्मरेस्ट भी मिलता है, लेकिन डिजायर में इसे ज्यादा आरामदायक और उपयोगी तरीके से लगाया गया है।

फीचर्स और सेफ्टी की तुलना

भले ही डिजायर का केबिन थोड़ा कॉम्पैक्ट हो, लेकिन इसमें कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं, जैसे सनरूफ और बड़ी, आधुनिक टचस्क्रीन। दोनों कारों में ऑटोमैटिक एलईडी हेडलैंप, फॉगलैंप, क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल और वायरलेस चार्जिंग जैसी सुविधाएं मिलती हैं। हालांकि, अमेज में एक अतिरिक्त सुविधा मिलती है — प्रॉक्सिमिटी-सेंसिंग लॉक सिस्टम, जो डिजायर में नहीं है।

सेफ्टी के मामले में, मारुति सुजुकी डिजायर में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) और 360-डिग्री कैमरा जैसे एडवांस फीचर्स दिए गए हैं। खास बात यह है कि डिजायर मारुति की पहली कार है जिसे ग्लोबल NCAP से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। नई अमेज का अभी तक क्रैश टेस्ट नहीं हुआ है, लेकिन इसमें ADAS (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि यह सिस्टम थोड़ा बेसिक है, फिर भी यह अतिरिक्त सुरक्षा देता है।

अमेज का कैमरा और साइड-व्यू मॉनिटर डिजायर जितना क्लियर नहीं है, लेकिन अमेज में रियर सीट पर तीसरा हेडरेस्ट दिया गया है, जो अतिरिक्त सुरक्षा और आराम के लिहाज़ से अच्छा है। दोनों ही कारों में स्टैंडर्ड रूप में छह एयरबैग मिलते हैं, जो सेफ्टी को और भी मजबूत बनाते हैं।

कितनी है दोनों कारों की कीमत

मारुति सुजुकी डिजायर का टॉप ZXi प्लस वेरिएंट 11.27 लाख रुपये (ऑन-रोड) की कीमत पर आता है, जो कि होंडा अमेज VX वेरिएंट से लगभग 46,000 रुपये सस्ता है। अगर बात करें प्रैक्टिकलिटी की, तो अमेज ज़्यादा बढ़िया है। इसमें एक ज़्यादा रिफाइंड और बेहतर परफॉर्मेंस वाली इंजन मिलती है। लेकिन डिजायर माइलेज, आधुनिक फीचर्स और बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरियंस के मामले में अमेज से आगे निकलती नज़र आती है। और अगर आप सोचते हैं कि सेडान कारों का समय अब खत्म हो गया है, तो ये दोनों गाड़ियाँ साबित करती हैं कि भारतीय सड़कों पर सेडान अब भी उतनी ही प्रासंगिक और ज़रूरी हैं जितनी पहले थीं।



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