Monday, October 14, 2024

Nobel Prize 2024: अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार का ऐलान, इन तीन अर्थशास्त्रियों को किया गया सम्मानित

Nobel Prize in Economics 2024: रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने साल 2024 के लिए अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नाम का ऐलान कर दिया है। राष्ट्रों के बीच समृद्धि में अंतर पर रिसर्च के लिए डेरॉन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स ए. रॉबिन्सन को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार 2024 से सम्मानित गया है। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज की नोबेल समिति ने कहा कि तीनों अर्थशास्त्रियों ने किसी देश की समृद्धि के लिए सामाजिक संस्थाओं के महत्व को प्रदर्शित किया है।

नोबेल पुरस्कार विजेता ने X पर एक पोस्ट में कहा, "राजनीतिक संस्थाओं के गठन और परिवर्तन की परिस्थितियों को समझाने के लिए पुरस्कार विजेताओं के मॉडल में तीन घटक हैं। पहला यह है कि संसाधनों का आवंटन कैसे किया जाता है और समाज में निर्णय लेने की शक्ति किसके पास है (अमीर वर्ग या आम जनता के पास), इस पर संघर्ष होता है।"

इस पोस्ट में आगे कहा गया, "दूसरा यह है कि कभी-कभी जनता को सत्ताधारी अभिजात वर्ग को संगठित करके और धमकाकर सत्ता का प्रयोग करने का अवसर मिलता है। इस प्रकार समाज में सत्ता निर्णय लेने की शक्ति से कहीं अधिक है। तीसरी समस्या प्रतिबद्धता की समस्या है, जिसका अर्थ है कि अभिजात वर्ग के लिए एकमात्र विकल्प निर्णय लेने की शक्ति जनता को सौंपना है।"

समिति ने कहा, "कानून के खराब शासन वाले समाज और आबादी का शोषण करने वाली संस्थाएं वृद्धि या बेहतर बदलाव नहीं लाती हैं। पुरस्कार विजेताओं के शोध से हमें यह समझने में मदद मिलती है कि ऐसा क्यों होता है।" यह घोषणा सोमवार (14 अक्टूबर) को स्टॉकहोम में की गई। ऐसमोग्लू और जॉनसन मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में काम करते हैं। साथ ही रॉबिन्सन शिकॉगो यूनिवर्सिटी में अपना शोध करते हैं।

अर्थशास्त्र पुरस्कार को पहले बैंक ऑफ स्वीडन पुरस्कार के रूप में जाना जाता था। आर्थिक विज्ञान का यह पुरस्कार अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति दिया जाता है। बैंक ऑफ स्वीडन ने 1968 में नोबेल की स्मृति में इसकी शुरुआत की थी। नोबेल 19वीं सदी के व्यवसायी और रसायनज्ञ थे, जिन्होंने डायनामाइट का आविष्कार किया था। उन्होंने पांच नोबेल पुरस्कारों की स्थापना की थी।

हालांकि, कुछ लोग इस बात पर जोर देते हैं कि अर्थशास्त्र का पुरस्कार तकनीकी रूप से नोबेल पुरस्कार नहीं है। लेकिन इसे हमेशा 10 दिसंबर को अन्य पुरस्कारों के साथ प्रदान किया जाता है। इस दिन नोबेल की पुण्यतिथि है। पिछले सप्ताह चिकित्सा, भौतिकी, रसायन विज्ञान, साहित्य और शांति के लिए नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की गई थी।

2023 नोबेल अर्थशास्त्र पुरस्कार

पिछले साल हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर क्लाउडिया गोल्डिन को उनके रिसर्च के लिए सम्मानित किया गया था, जो यह समझाने में मदद करता है कि दुनिया भर में महिलाओं के पुरुषों की तुलना में काम करने की संभावना कम क्यों है। साथ ही जब वे काम करती हैं तो उन्हें कम पैसे क्यों मिलते हैं। वह 93 अर्थशास्त्र पुरस्कार विजेताओं में से केवल तीसरी महिला थीं।

ये भी पढ़ें- Uddhav Thackeray: उद्धव ठाकरे तबीयत बिगड़ने के बाद अस्पताल में हुए भर्ती, एंजियोप्लास्टी हुई



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/4Yk8R9W
via

No comments:

Post a Comment