Sunday, October 13, 2024

MSME सेक्टर के लिए SBI इंस्टेंट लोन स्कीम की कर्ज सीमा को बढ़ाने की तैयारी, 15 मिनट के भीतर मिलेगा कर्ज

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की ओर से MSME सेक्टर के लिए अच्छी खबर है। SBI इंस्टेंट लोन स्कीम के तहत कर्ज सीमा को मौजूदा पांच करोड़ रुपये से बढ़ाने की योजना बना रहा है। इस पहल का मकसद MSME सेक्टर को आसानी से पर्याप्त कर्ज उपलब्ध कराना है। ‘MSME सहज’ एंड टू एंड डिजिटल इनवॉइस फाइनेंसिंग स्कीम है। इसके तहत 15 मिनट के भीतर लोन के लिए आवेदन करने, दस्तावेज उपलब्ध कराने और मंजूर लोन का डिसबर्समेंट करने की सुविधा दी जाती है।

SBI के चेयरमैन ने बताया प्लान

SBI के चेयरमैन सी एस शेट्टी ने कहा, "हमने पिछले साल पांच करोड़ रुपये तक की लोन सीमा के लिए एक डेटा आधारित मूल्यांकन शुरू किया था। हमारी MSME ब्रांच में आने वाले किसी भी शख्स को केवल अपना पैन और जीएसटी आंकड़ों तक एक्सेस की अनुमति देनी होगी। हम 15-45 मिनट में मंजूरी दे सकते हैं।”

उन्होंने कहा कि बैंक MSME लोन के सरलीकरण पर जोर दे रहा है। इससे गिरवी रखने की जरूरत कम हो जाती है, और बहुत से लोग फॉर्मल MSME बॉरोइंग सिस्टम में आ सकेंगे। शेट्टी ने कहा, "अभी भी बड़ी संख्या में MSME ग्राहक हैं, जो इनफॉर्मल लोन ले रहे हैं। हम उन्हें बैंक के दायरे में लाना चाहेंगे।”

नेटवर्क बढ़ाने पर भी SBI का फोकस

​​नेटवर्क विस्तार के सवाल पर शेट्टी ने कहा कि SBI चालू वित्त वर्ष में देश भर में 600 ब्रांच खोलने की योजना बना रहा है। मार्च 2024 तक SBI के पास देश भर में 22,542 ब्रांच का नेटवर्क था। उन्होंने कहा, "हमारे पास ब्रांच विस्तार की मजबूत योजनाएं हैं। यह मुख्य रूप से उभरते क्षेत्रों पर केंद्रित होगी। बहुत सी आवासीय कॉलोनियों तक हम नहीं पहुंचे हैं। हम चालू वर्ष में लगभग 600 ब्रांच खोलने की योजना बना रहे हैं।”

एक विशाल ब्रांच नेटवर्क के अलावा एसबीआई 65,000 एटीएम और 85,000 बैंक प्रतिनिधि के जरिये अपने ग्राहकों को सर्विस देता है। उन्होंने कहा, "हम लगभग 50 करोड़ ग्राहकों की सेवा करते हैं और हमें यह कहते हुए गर्व है कि हम हर भारतीय और हर भारतीय परिवार के बैंकर हैं।” शेट्टी ने कहा कि उनका प्रयास SBI को न केवल शेयरधारकों के लिए, बल्कि प्रत्येक संबंधित पक्षों के लिए सबसे बेहतर और सबसे मूल्यवान बैंक में बदलने का है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/5Ibr7Kl
via

No comments:

Post a Comment