Monday, October 28, 2024

धनतेरस पर गोल्ड खरीदते वक्त शुद्धता का रखें खास ध्यान, ऐसे समझ सकते हैं प्योर गोल्ड का मतलब क्या है

धनतेरस पर आप गोल्ड ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं? हां तो कल यानी 29 अक्टूबर को गोल्ड खरीदने में आपको काफी सावधान रहना होगा। इसकी वजह यह है कि धनतेरस के दिन ज्वैलर्स की दुकान या शोरूम में काफी भीड़ होती है। सेल्समैन पर काम का दबाव बढ़ जाता है। सेल्समैन की छोटी सी गलती आपकी जेब पर भारी पड़ सकती है। सबसे ज्यादा गलती गोल्ड की क्वालिटी के मामले में होती है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

गोल्ड कॉइन और गोल्ड ज्वैलरी की प्योरिटी में अंतर

आम तौर पर धनतेरस के दिन लोग गोल्ड ज्वैलरी या गोल्ड कॉइन खरीदते हैं। कुछ लोग गोल्ड बिस्कुट भी खरीदते हैं। गोल्ड ज्वैलरी आम तौर पर 22 कैरेट गोल्ड की होती है। उधर, गोल्ड कॉइन या बिस्कुट 24 कैरेट गोल्ड या 999.9 फाइननेस का हो सकता है। आपके लिए कैरेट और फाइननेस के बारे में ठीक तरह से समझ लेना जरूरी है। दरअसल, सोने की शुद्धता की माप कैरेट और फाइननेस से होती है। आपने 22 कैरेट, 18 कैरेट और 14 कैरेट गोल्ड के बारे में जरूर सुना होगा। गोल्ड ज्वैलरी जितने ज्यादा कैरेट की होगी, उसकी कीमत उतनी ज्यादा होगी। इसी तरह वह जितने कम कैरेट की होगी, उसकी कीमत उतनी कम होगी।

प्योर गोल्ड का मतलब क्या है?

24 कैरेट गोल्ड को सबसे प्योर माना जाता है। इस गोल्ड की फाइननेस 999.9 होती है। चूंकि, 100 फीसदी शुद्ध गोल्ड से ज्वैलरी नहीं बनाई जा सकती, इसलिए उसमें कुछ मिलावट जरूरी हो जाती है। 24 कैरेट गोल्ड में कोई मिलावट नहीं होती है, जिससे इसकी फाइननेस 999.9 होती है। 22 कैरेट गोल्ड में थोड़ी मिलावट होती है। इसी तरह 18 कैरेट गोल्ड में थोड़ी ज्यादा मिलावट होती है। 14 कैरेट गोल्ड में उससे ज्यादा मिलावट होती है।

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: 2019 दिवाली से इस दिवाली के बीच सोने ने दिया 103% रिटर्न, जानिए अभी गोल्ड और सिल्वर में से किसमें निवेश में ज्यादा फायदा 

आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा

धनतेरस पर गोल्ड खरीदते वक्त आपको यह ठीक तरह से देख लेना होगा कि आप जो ज्वैलरी खरीद रहे हैं, वह कितने कैरेट गोल्ड की है। फिर, आपको उस दिन उस कैरेट गोल्ड के भाव के हिसाब से प्राइस का कैलकुलेशन करना होगा। ज्वैलर्स इसके बाद मेकिंग चार्ज और 3 फीसदी जीएसटी लगाते हैं। आप ज्वैलर्स से इस बारे में पूछ सकते हैं। ज्वैलर्स की रसीद को भी ठीक तरह से समझ लेना जरूरी है। अगर आपने 18 कैरेट गोल्ड की ज्वैलरी खरीदी है लेकिन गलती से प्राइस 22 कैरेट गोल्ड की लगी है तो आपका काफी नुकसान हो सकता है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/qw92Kmp
via

No comments:

Post a Comment