Friday, September 13, 2024

हॉलीडे पर जाने के लिए पर्सनल लोन लेना चाहते हैं? जानिए कितना इंटरेस्ट चुकाना होगा

हॉलीडे पर जाने का प्लान बनाने से पहले कई बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। हॉलीड डेस्टिनेशन क्या होगा, आपको कितने दिन की छुट्टी लेनी पड़ेगी और अगर आप ऐसी जगह जा रहे हैं जहां खानपान अलग तरह का है तो उसका हल भी निकालना होगा। लेकिन, इससे पहले खर्च का कैलकुलेशन करना जरूरी है। यह भी कि क्या आपके पास इतना सरप्लस पैसा है। अगर नहीं है तो पर्सनल लोन आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। लेकिन, अगर आपका पहसे से कोई पर्सनल लोन चल रहा है तो उसे चुकाए बगैर आपके लिए नया पर्सनल लोन लेना ठीक नहीं रहेगा।

क्रेडिट कार्ड लोन का इंटरेस्ट ज्यादा होता है

एक्सपर्ट्स का कहना है कि हॉलीडे पर जाने के लिए क्रेडिट कार्ड (Credit Card Loan) पर भी लोन लिया जा सकता है। लेकिन, पर्सनल लोन (Personal Loan) के मुकाबले यह महंगा पड़ता है। क्रेडिटबी के चीफ रिस्क अफसर सिद्धार्थ वी ने कहा कि क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले लोन का इंटरेस्ट रेट ज्यादा होता है। अगर इस लोन को ठीक से नहीं चुकाया गया तो इससे व्यक्ति कर्ज के जाल में फंस जाता है। इसके मुकाबले पर्सनल लोन का इंटरेस्ट रेट कम होता है। इसलिए छुट्टियां बिताने के लिए अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो पर्सनल लोन के बारे में सोच सकते हैं।

अपने सरप्लस पैसे का कर सकते हैं इस्तेमाल

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपने हॉलीडे के लिए पर्सनल लोन लेने का मन बना लिया है तो आपको सबसे पहले अपने खर्च का कैलकुलेशन करना चाहिए। आपको कम से कम अमाउंट का पर्सनल लोन लेना चाहिए। अगर आपके बैंक सेविंग्स अकाउंट में कुछ पैसा है तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको कम अकाउंट का पर्सनल लोन लेना पड़ेगा। दूसरा, आपको यह तय कर लेना होगा कि आप पर्सनल लोन अमाउंट का पेमेंट कितने समय में करेंगे। अपनी सुविधा के हिसाब से आप लोन पीरियड तय कर सकते हैं। कम समय में रिपेमेंट करने पर ईएमआई ज्यादा आती है लेकिन इंटरेस्ट पर आपका कम पैसा खर्च होता है।

अच्छा क्रेडिट स्कोर है तो अट्रैक्टिव रेट पर मिलेगा लोन

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको 13-15 फीसदी इंटरेस्ट रेट पर पर्सनल लोन मिल सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आजकल आपके व्हाट्सअप और फोन पर बैंकों के लोन के ऑफर आते रहते हैं। लेकिन, आपको किसी नए बैंक की जगह उस बैंक का चुनाव करना चाहिए, जिसमें आपका अकाउंट है या जिससे आपने पर्सनल लोन लिया है। फिर, बैंक के रिप्रजेंटेटिव से बातचीत में आपको लोन की शर्तों को ठीक तरह से समझ लेना होगा। जैसे इस लोन का इंटरेस्ट रेट कितना होगा, लोन की प्रोसेसिंग फीस कितनी होगी और समय से पहले लोन चुकाने पर क्या कोई पेनाल्टी लगेगी।

यह भी पढ़ें: क्या आपसे भी किसी व्यक्ति ने निवेश पर हाई रिटर्न का वादा किया है? Scam का शिकार बनने से ऐसे बच सकते हैं आप

बैंक के प्रतिनिधि से लोन के नियम और शर्तों को समझ लें

इन सवालों का जवाब मिलने के बाद ही आपको लोन के ऑफर को हां करना चाहिए। अच्छा होगा कि आप दो बैंकों से इस बारे में बात करें। फिर इंटरेस्ट रेट के अलावा जिस बैंक के नियम और शर्तें आपको अच्छा लगे, उस बैंक से लोन लेने का फैसला करें। लोन लेने में जल्दबाजी नहीं दिखाएं। ऐसा करने पर बैंक आप पर अपनी शर्तें मानने का दबाव बना सकता है। इसलिए हॉलीडे पर जाने से कुछ हफ्ते पहले पर्सनल लोन लेने के लिए प्रोसेस शुरू कर दें।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/fpt29qe
via

No comments:

Post a Comment