Monday, August 12, 2024

Gold price : अभी सोने-चांदी पर जीएसटी बढ़ाने का कोई इरादा नहीं, विकसित देशों के साथ किया जा रहा FTA-पीयूष गोयल

Commodity market : सोने -चांदी की ड्यूटी इंडस्ट्री की उम्मीद से ज्यादा घटाई गई है। दरअसर सरकार चाहती है कि त्योहारों शादियों के मद्देनजर लोगों को कम दाम पर सोना मिले। साथ ही देश में गैर कानूनी तरीके से आ रहे सोने पर भी रोक लगाई जा सके। इस मुद्दे पर वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने CNBC आवाज़ से हुई एक खास बातचीत में कहा कि पहले देश फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (FTA) उन देशों के साथ करता था जो या तो आर्थिक रूप से कमजोर होते थे या फिर भारत की ही तरह विकासशील होते थे। लेकिन अब ये विकसित देशों के साथ किया जा रहा है।

सोने-चांदी पर जीएसटी बढ़ाने का कोई इरादा नहीं

इस बातचीत में पीयूष गोयल ने CNBC आवाज़ से आगे कहा कि ये इसलिए किया जा रहा है कि ताकि देश की इंडस्ट्री का कारोबार विदेशों में बढ़े। उन्हें सुविधाएं मिले। उन्होंने आगे कहा कि इंडस्ट्री लंबे समय से सोने-चांदी से ड्यूटी घटाने की मांग कर रही थी। ज्यादा ड्यूटी होने से देश में सोने की तस्करी भी बढ़ रही थी। ज्यादा ड्यूटी होने से इंडस्ट्री को भी नुकसान हो रहा था। ऐसे में इंडस्ट्री को गति देने के लिए ड्यूटी घटाना जरूरी हो गया था। ड्यूटी घटने से लोगों को कम दाम पर सोना मिल रहा है। उन्होंने ये भी कहा कि अभी सोने-चांदी पर जीएसटी बढ़ाने का कोई इरादा नहीं है।

Agri Commodity : तुअर के दाल की हो रही है कालाबाजारी, गोधरा की एक मिल से 16.47 करोड़ रुपए की दाल जब्त!

ड्यूटी घटने से हर ज्वेलर खुश

IBJA के पृथ्वीराज कोठारी ने कहा कि ड्यूटी घटा कर सरकार ने बहुत ही अच्छा फैसला लिया है। ड्यूटी घटने से सोने की रिकॉर्ड बिक्री होने की उम्मीद है। सोना 3.5-4 डॉलर के प्रीमियम पर बिक रहा है। ड्यूटी घटने से ज्वेलरी इंडस्ट्री को फायदा हुआ है। सरकार ने इंडस्ट्री की मांग सुनी है। ड्यूटी घटने से सरकार को रेवेन्यू में जो कमी आएगी सरकार उससे ज्यादा कमाई जीएसटी से होने वाली कमाई में बढ़त से हो जाएगी। काफी समय से ज्वेलरी इंडस्ट्री में ठहराव था। ड्यूटी घटने से इसमें तेजी आ गई है। हर ज्वेलर खुश। ज्वेलरी स्टोरों के सामने लंबी लाइनें लगी हुई हैं।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/nW7fw9r
via

No comments:

Post a Comment