Wednesday, August 7, 2024

आपको भी टैक्स रिफंड का मैसेज मिला है? इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स को किया है सतर्क

क्या आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कोई मैसेज मिला है? अगर हां तो आपके लिए यह चेक कर लेना जरूरी है कि वह मैसेज फर्जी तो नहीं है। दरअसल, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख बीत जाने पर टैक्सपेयर्स रिफंड का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में डिपार्टमेंट की तरफ से किसी मैसेज आने पर वे तुरंत एक्शन में आ जाते हैं। फ्रॉड करने वाले इसी का फायदा उठा टैक्सपेयर्स को रिफंड का नोटिस भेज रहे हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इस बारे में टैक्सपेयर्स को सतर्क किया है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने किया है सतर्क

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने कहा है कि वह टैक्सपेयर्स को रिफंड (Tax Refund) के बारे में बताने के लिए फोन कॉल, ईमेल या टैक्स्ट मैसेज नहीं भेजता है। उसने यह भी कहा है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपके मैसेज भेजकर तुरंत टैक्स का पेमेंट करने के लिए भी नहीं कहता है। रिफंड के बारे में टैक्सपेयर्स को बताने के लिए आईटीआर के एकनॉलेजमेंट अटैचमेंट का इस्तेमाल होता है। इसके लिए अगल से कॉल या मैसेज नहीं भेजा जाता है।

रिफंड से जुड़े किसी मैसेज का जवाब नहीं दें

उसने कहा है कि डिपार्टमेंट PIN, पासवर्ड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी कभी ईमेल या टेक्स्ट के जरिए नहीं मांगता है। नोएडा पुलिस ने भी इस बारे में चल रहे स्कैम से टैक्सपेयर्स को सतर्क किया है। दरअसल, फ्रॉड करने वाले टैक्सपेयर्स को रिफंड के बारे में बताने के लिए मैसेज और मेल भेज रहे हैं। इसमें उन्हें रिफंड की डिटेल जानने के लिए एक फोन नंबर पर कॉल करने या एक लिंक पर क्लिक करने को कहा जाता है। जो टैक्सपेयर्स उनके झांसे में आ जाते हैं उसे काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

आपको क्या करना चाहिए?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपके पैसा ऐसा कोई मैसेज आता है जिसमें रिफंड का पैसा आपको देने के बारे में बताया जाता है तो उसका जवाब नहीं दें। भूलकर भी अपनी व्यक्तिगत जानकारियां किसी के साथ शेयर नहीं करें। अगर आपको मैसेज पर संदेह होता है तो आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से संपर्क कर सकते हैं। आप डिपार्टमेंट की वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ITR Filing: इनकम टैक्स का नोटिस आ गया तो आप क्या करेंगे? जानिए इसका जवाब

टैक्स रिफंड का मैसेज मिलते ही आप लोकल साइबर सेल पुलिस थाने को इस बारे में बता सकते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि सतर्क रहने से न सिर्फ खुद को नुकसान से बचा सकते हैं बल्कि इस बारे में अपने दोस्त और रिश्तेदारों को भी सतर्क कर सकते हैं।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/RKaP0TA
via

No comments:

Post a Comment