Saturday, July 6, 2024

Zepto अगले 24 महीने में बन जाएगी D-Mart से भी बड़ी कंपनी: को-फाउंडर आदित पलिचा

ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलीवरी करने वाली कंपनी, जेप्टो (Zepto) अगले 18 से 24 महीने में बिक्री के मामले में दिग्गज ऑफलाइन रिटेल कंपनी डीमार्ट (Dmart) को भी पीछे छोड़ सकती है। जेप्टो के कोफाउंडर और सीईओ आदित पलिचा (Aadit Palicha) ने शनिवार 6 जुलाई को दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान ये दावा किया। पलिचा ने कहा, "डीमार्ट 30 बिलियन डॉलर की कंपनी है और बिक्री के मामले में वे हमसे 4.5 गुना अधिक हैं। अगर हम अच्छा प्रदर्शन करना जारी रखते हैं, तो हमारी बिक्री में हर साल 2-3 गुना बढ़ती रहेगी। इस रफ्तार पर हम अगले 18-24 महीनों में डीमार्ट से आगे निकल जाएंगे, जो एक शानदार कंज्यूमर कंपनी है।"

उन्होंने कहा कि Zepto देश के टॉप 40 शहरों में 5 से 7.5 करोड़ परिवारों पर फोकस कर रहा है। इस आबादी का देश की ग्रॉसरी और रोजाना उपभोग वाली वस्तुओं की खरीदारी में काफी योगदान है। पलिचा के मुताबिक, देश का किराना मार्केट वित्त वर्ष 2029 तक बढ़कर 850 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगा, जिसमें से इन परिवारों का योगदान 400 अरब डॉलर का होगा।

दिल्ली में आयोजित JIIF फाउंडेशन डे कार्यक्रम में बोलते हुए पलिचा ने कहा, "किराना सामान उन सभी कैटेगरी से बड़ा है, जिनकी सेवाएं एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां देती हैं। हम सबसे बड़ी कैटेगरी का निर्माण कर रहे हैं। पिछले 3 सालों में हमारी यात्रा बहुत रोमांचक रही है। हम 3 साल से भी कम समय में शून्य से 10,000 करोड़ रुपये (बिक्री में) तक पहुंच गए हैं। यह इंटरनेट इंडस्ट्रीज में ऐसा करने वाली सबसे तेज भारतीय कंपनी है। फ्लिपकार्ट को इस लक्ष्य तक पहुंचने में 4 साल लगे थे। हमने यह 2.5 सालों में ही कर दिया।"

उन्होंने कहा, "हम अपने आप को एक हाइपरलोकल वॉलमार्ट के रूप में देखते हैं। इसी बात ने हमें विस्तार करने और मुनाफे के उस बिंदु तक पहुंचने में मदद की है, जहां हम आज पहुंचे हैं।"

Zepto ने फंड जुटाने पर भी बहुत तेजी से काम किया है। इसने अभी हाल ही में 3.6 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर 66.5 करोड़ डॉलर जुटाए थे। इससे पहले इसने पिछले साल अगस्त में 1.4 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर 23.1 करोड़ डॉलर जुटाए थे।

यह भी पढ़ें- YES Bank Shares: यस बैंक के शेयरों में क्यों आ रही तेजी? शुक्रवार को 13% तक उछला भाव, जानें कारण



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/PJvXdMO
via

No comments:

Post a Comment