Saturday, July 6, 2024

YES Bank Shares: यस बैंक के शेयरों में क्यों आ रही तेजी? शुक्रवार को 13% तक उछला भाव, जानें कारण

YES Bank Shares Price: यस बैंक के शेयर शुक्रवार 5 जुलाई को कारोबार के दौरान 13 फीसदी तक उछल गए थे। कारोबार के अंत में यह 11.36 फीसदी उछलकर 26.67 रुपये के भाव पर बंद हुए। इसके साथ ही यस बैंक का मार्केट कैपिटलाइजेशन अब 83.41 हजार करोड़ रुपये पर पहुंच गया। यस बैंक के शेयरों में यह तेजी उसके जून तिमाही के बिजनेस अपडेट के बाद आया। इस बिजनेस तिमाही से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि बैंक का जून तिमाही का नतीजा मजबूत रह सकता है।

प्राइवेट सेक्टर के बैंक ने बताया कि जून तिमाही में उसका लोन और एडवांसेज सालाना आधार पर 15 पर्सेंट की दर से बढ़ा। इस दौरान कंपनी का लोन 2.29 लाख करोड़ रुपये था, जो पिछले साल की इसी तिमाही में बढ़कर 2 लाख करोड़ रुपये था। दूसरी तरफ, डिपॉजिट सालाना आधार पर 21 फीसदी बढ़कर 2.64 लाख करोड़ रुपये रहा, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह आंकड़ा 2.19 लाख करोड़ रुपये था।

जून तिमाही में बैंक का क्रेडिट-डिपॉजिट रेशियो सालाना आधार पर घटकर 86.4% रहा, जो पिछले साल की इसी तिमाही में 91.3 फीसदी था। वहीं बैंक का लिक्विडिटी कवरेज रेशियो इस दौरा बढ़कर 137.8 करोड़ रुपये हो गया।

यस बैंक 20 जुलाई को जारी करेगा नतीजा

यस बैंक ने बताया कि वह आगामी 20 जुलाई को जून तिमाही के नतीजे जारी करेगा। उस दिन बैंक के बोर्ड की बैठक है। । बैंक ने 3 जुलाई को शेयर बाजारों को भेजी एक सूचना में यह जानकारी दी। इससे पहले मार्च तिमाही में यस बैंक का प्रॉफिट सालाना आधार पर 123 पर्सेंट बढ़कर 452 करोड़ रुपये रहा था, जबकि नेट इंटरेस्ट मार्जिन (NIMs) 2.4 पर्सेंट पर स्थिर रहा।

Yes Bank Target Price: ब्रोकरेज का क्या है रुझान?

वैश्विक ब्रोकरेज फर्म नोमुरा ने यस बैंक को लेकर सतर्क नजरिया अपनाया है जिससे इसके शेयरों में काफी उतार-चढ़ाव दिख रहा है। नोमुरा ने स्टॉक पर अपनी न्यूट्रल रेटिंग बरकरार रखी है और टारगेट प्राइस 17 रुपये रखा है। नोमुरा का कहना है कि जून तिमाही के अपडेट से सुस्त लोन ग्रोथ और तिमाही आधार पर डिपॉजिट में गिरावट के संकेत मिल रहे हैं। ब्रोकरेज का कहना है कि इसका रिटर्न प्रोफाइल सुधर तो रहा है लेकिन अब भी पियर्स के मुताबिक यह नीचे बना हुआ है।

ब्रोकरेज का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2025 में इसका RoA (रिटर्न ऑन एसेट्स) 0.5 फीसदी और वित्त वर्ष 2026 में 0.8 फीसदी रह सकता है जबकि रिटर्न ऑन इक्विटी (RoE) वित्त वर्ष 2025 में 4.5 फीसदी और वित्त वर्ष 2026 में 7.5 फीसदी पर रह सकता है।

यह भी पढ़ें- 140 से अधिक शेयरों ने लगाई 42% तक की छलांग, आपके पोर्टफोलियो में कौन-सा है?



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/1WGruRU
via

No comments:

Post a Comment