Saturday, July 6, 2024

Paytm को 100 अरब डॉलर की कंपनी बनाना चाहते हैं विजय शेखर शर्मा

पेटीएम (Paytm) के फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने कंपनी के वैल्यूएशन को 100 अरब डॉलर तक ले जाने का साहसिक लक्ष्य रखा है। हालांकि पेटीएम के लिए यह लक्ष्य पाना एक बड़ी चुनौती होगी क्योंकि RBI की हालिया कार्रवाई के बाद इसका वैल्यूएशन घटकर इस समय करीब 3.5 अरब डॉलर पर आ गया है। विजय शेखर शर्मा इन दिनों कंपनी को इस नियामकीय झटके से बाहर निकालने और नए सिरे से खड़ा करने पर फोकस कर रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस साल की शुरुआत में नियमों का सही से पालन नहीं करने के चलते पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर बड़े कारोबारी प्रतिबंध लगाए थे। इन प्रतिबंधों के चलते कंपनी को अपना कोर-बिजनेस बंद करना पड़ा।

विजय शेखर शर्मा ने इस हालिया संकट को स्वीकार करते हुए कहा कि यह एक तरह से मैच्योरिटी और जिम्मेदारी की परीक्षा है। शर्मा ने कहा, "हमें बेहतर तरीके से समझना चाहिए था और अपनी जिम्मेदारियों को अधिक प्रभावी ढंग से पूरा करना चाहिए था।" उन्होंने कहा, "हम अब चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार हैं।"

विजय शेखर शर्मा ने शनिवार 6 जुलाई को गुरुग्राम में एक कार्यक्रम में बातचीत के दौरान कहा, "मेरी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा (पेटीएम) को 100 अरब डॉलर की भारतीय कंपनी बनाने की है।"

पेटीएम इस समय अपने सभी बिजनेस सेगमेंट पर नए सिरे से काम कर रहा है। इसमें नॉन-कोर एसेट्स की छंटाई से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन मॉडल पर फोकस करना आदि शामिल है। शर्मा ने कहा कि अगला बड़ा अवसर क्रॉस-सेलिंग में हो सकता है, खासतौर से छोटे बिजनेसों को लोन मुहैया कराने वाले सेगमेंट में।

शर्मा ने कहा, "मोबाइल पेमेंट क्रांति का असल लाभ लोन है।" उन्होंने कहा, "हम 1000 रुपये से लेकर लाखों रुपये तक के लोन बांटने की कल्पना करते हैं, जिससे बड़े पैमाने पर आर्थिक इंक्लूजन को बढ़ावा मिलता है।"

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 जनवरी को पेटीएम की सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर सुपरवाइजरी चिंताओं और नियमों का पालन न करने का हवाला देते हुए मार्च से अपने खातों और अपने लोकप्रिय डिजिटल वॉलेट में नई जमा राशि स्वीकार करने पर रोक लगा दी थी। इस कार्रवाई से पेटीएम का कारोबार काफी प्रभावित हुआ, जिसके असर उसके शेयरों और निवेशकों के सेंटीमेंट पर भी दिखा।

यह भी पढ़ें- YES Bank Shares: यस बैंक के शेयरों में क्यों आ रही तेजी? शुक्रवार को 13% तक उछला भाव, जानें कारण



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/uyxF67D
via

No comments:

Post a Comment