Wednesday, July 31, 2024

New Rules 1 August: कल से बदल जाएंगे ये 5 नियम, जूते-चप्पल, गैस सिलेंडर, बिजली बिल भरना हो जाएगा महंगा

New Rules 1 August 2024: हर महीने की पहली तारीख को कुछ नए नियम लागू होते हैं, और 1 अगस्त 2024 भी इससे अछूता नहीं है। इस बार कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं जो सीधे आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं। यहां उन मुख्य बदलावों की जानकारी दी जा रही है, जो 1 अगस्त 2024 से लागू होंगे। इसमें एलपीजी सिलेंडर, जूते, चप्पल के दाम और बैंक के नियम शामिल है। चेक करें नए नियमों की पूरी लिस्ट।

1 अगस्त 2024 से लागू होंगे नए फुटवियर क्वालिटी स्टैंडर्ड – महंगे हो जाएंगे जूते-चप्पल

1 अगस्त 2024 से भारत में जूते, सैंडल और चप्पलों के लिए नए क्वालिटी स्टैंडर्ड लागू होंगे। भारतीय स्टैंडर्ड ब्यूरो (BIS) द्वारा निर्धारित ये नए नियम मैन्युफैक्चरिंग, कच्चे माल, और स्थायित्व पर केंद्रित हैं। इसके परिणामस्वरूप फुटवियर की कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना है। हालांकि, 50 करोड़ रुपये से कम वार्षिक कारोबार वाले मैन्युफैक्चरर्स पर ये नियम लागू नहीं होंगे। पुराने स्टॉक के लिए छूट पीरियड मिलेगा, लेकिन उसे BIS वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। नए मानकों से उपभोक्ताओं को बेहतर गुणवत्ता वाले फुटवियर मिलने की उम्मीद है। इससे अगले महीने से आपके जूते चप्पल महंगे हो सकते हैं।

एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव

1 अगस्त को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा। हर महीने की पहली तारीख को कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें तय होती हैं। पिछले महीने सरकार ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की थी, और इस बार भी कीमतों में बदलाव की संभावना है। हो सकता है इस बार सिलेंडर महंगा हो जाए।

HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव

1 अगस्त से HDFC बैंक अपने क्रेडिट कार्ड चार्जेस में बदलाव कर रहा है:

किराये का पेमेंट: CRED, Cheq, MobiKwik, Freecharge जैसी सेवाओं का उपयोग करके किराये का पेमेंट करने पर 1% ट्रांजेक्शन चार्ज लगेगा, जो प्रति ट्रांजेक्शन ₹3000 तक सीमित होगा।

फ्यूल ट्रांजेक्शन: ₹15,000 से कम के फ्यूल ट्रांजेक्शन पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा, लेकिन ₹15,000 से अधिक के ट्रांजेक्शन पर 1% चार्ज लगेगा।

यूटिलिटी ट्रांजेक्शन: ₹50,000 से अधिक के यूटिलिटी बिल पेमेंट्स पर 1% चार्ज लगाया जाएगा।

गूगल मैप के नियमों में बदलाव

1 अगस्त 2024 से गूगल मैप ने अपने चार्जेस में 70% तक की कटौती की है। साथ ही, अब यह सेवा भारतीय रुपये में चार्ज करेगी, जिससे स्थानीय उपभोक्ताओं के लिए इसे और आसान बनाया गया है।

अगस्त में बैंक हॉलिडे

अगस्त 2024 में बैंक कुल 13 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इनमें सभी रविवार, दूसरा और चौथा शनिवार शामिल हैं। इसके अलावा, स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त), रक्षाबंधन (19 अगस्त), और जन्माष्टमी (26 अगस्त) के कारण भी बैंक छुट्टी पर रहेंगे। इन बदलावों का सीधा असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी और वित्तीय योजनाओं पर पड़ सकता है, इसलिए इन नियमों को ध्यान में रखते हुए अपने कामों की योजना बनाएं।

Gold Price: दिवाली तक 82,200 जाएगा सोना! क्या अभी गोल्ड खरीदने का है बेस्ट टाइम? ये है एक्सपर्ट



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/uV0ogEM
via

No comments:

Post a Comment