Friday, July 26, 2024

Market outlook : निफ्टी ने हिट किया नया हाई, जानिए 29 जुलाई को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Market news : भारतीय बेंचमार्क इंडेक्सों ने पांच दिन की गिरावट का सिलसिला तोड़ दिया और 26 जुलाई को निफ्टी के 24,861.15 के नए ऑलटाइम हाई को छूने के साथ बढ़त लेकर बंद हुए। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 1,292.92 अंक या 1.62 फीसदी बढ़कर 81,332.72 पर और निफ्टी 428.70 अंक या 1.76 फीसदी बढ़कर 24,834.80 पर बंद हुआ। आज लगभग 2329 शेयरों में तेजी आई, 1108 शेयरों में गिरावट आई और 75 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

श्रीराम फाइनेंस, डिविस लैब्स, अपोलो हॉस्पिटल्स, भारती एयरटेल और सिप्ला आज निफ्टी के टॉप गेनर रहे। जबकि ओएनजीसी, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और नेस्ले इंडिया निफ्टी के टॉप लूजर रहे।

आज सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान पर बंद हुए। जिनमें से आईटी, मेटल, फार्मा, रियल्टी, ऑटो, एफएमसीजी, कैपिटल गुड्स, टेलीकॉम, मीडिया में 1-3 फीसदी की तेजी आई। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 2 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स में 1 फीसदी की तेजी देखने को मिली।

29 जुलाई को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के वी के विजयकुमार का कहना है कि भारत में चल रहे तेजी के बाजार की खासियत यह है कि यह परेशानी की सभी दीवारों को लांघने के लिए तैयार है। बाजार ने चुनाव, बजट और अमेरिका में करेक्शन से जुड़ी चिंताओं को खारिज कर दिया है। 'गिरावट पर खरीदारी' की रणनीति ने इस तेजी में अच्छा काम किया है। आगे भी ये रणनीति काम करेगी। हालांकि, वैल्युएशन में विसंगति बनी हुई है। लार्ज-कैप का वैल्यूएशन सही स्तरों पर दिख रहा है। लेकिन मिड और स्मॉल-कैप शेयरे बहुत महंगे हो गए हैं। लंबी अवधि के निवेशकों को गिरावट के दौरान क्वालिटी लार्ज-कैप में खरीदारी करके इस विसंगति का फायदा उठाना चाहिए।

Big Budget Booster : बजट से मिला बूस्टर, इन शेयरों में करें खरीदारी, चमक जाएगी किस्मत

प्रभुदास लीलाधर में टेक्निकल रिसर्च वाइस प्रेसीडेंट वैशाली पारेख ने कहा अगर निफ्टी 24,600 के स्तर से ऊपर जाकर मजबूती दिखाता है तो आने वाले दिनों में ये 24,850 के पिछले हाई को फिर से हिट कर सकता है।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के विश्लेषकों का कहना है कि अगर निफ्टी 24,000 अंक के ऊपर टिका रहता है तो इसमें जल्द ही नया हाई देखने को मिल सकता है। उनका कहना कि स्टॉक-विशिष्ट कार्रवाई, सेक्टोरल रोटेशन, वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के नतीजे और ग्लोबल फैक्टर बाजार की दिशा तय करेंगे।

एलकेपी सिक्योरिटीज के रूपक डे का कहना है कि बैंक निफ्टी के डेली चार्ट पर एक आउटसाइड डे पैटर्न बना है। ये बाजार में और तेजी की संभावना का संकेत है। इसके अलावा बैंक निफ्टी ने 50-पीरियड एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज को फिर से हासिल कर लिया है। शॉर्ट टर्म ट्रेंड में बुलिश रिवर्सल देखने को मिल सकता है। अगर बैंक निफ्टी 51,500 से ऊपर जाने में कामयाब रहता है तो इसमें 52,500 की ओर एक अच्छी रैली देखने को मिल सकती है। निचले स्तर पर 51,000 पर सपोर्ट दिख रहा है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/Smiep3K
via

No comments:

Post a Comment