Friday, June 28, 2024

डिप्टी NSA विक्रम मिसरी होंगे भारत के नए विदेश सचिव, चीन से बातचीत में निभा चुके हैं अहम भूमिका

डिप्टी नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर विक्रम मिसरी भारत के नए विदेश सचिव होंगे। मिसरी मौजूदा विनय क्वात्रा की जगह लेंगे। एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी मिसरी को 15 जुलाई से इस पद पर नियुक्त किया गया है। कार्मिक मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है, “कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 15 जुलाई से विदेश सचिव के पद पर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में डिप्टी NSA मिसरी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।”

निवर्तमान विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा को इस साल मार्च में छह महीने का विस्तार दिया गया था। Hindustan Times के मुताबिक, अगले कुछ महीनों में उन्हें अमेरिका में भारतीय राजदूत बनाए जाने की पूरी उम्मीद है। जनवरी में तरनजीत संधू के रिटायर होने के बाद से वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूत का पद खाली है।

मिसरी ने प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल, मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी के निजी सचिव के रूप में भी काम किया है। वे विदेश मंत्रालय में चीन से जुड़े मुद्दे देखने वाले प्रमुख लोगों में से एक हैं।

उनकी आखिरी राजदूत पोस्टिंग बीजिंग में थी। मिसरी को जनवरी 2022 में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में उनके पद पर नियुक्त किया गया था।

ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने 2020 में पूर्वी लद्दाख में गतिरोध और गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प के बाद चीन में शी जिनपिंग सरकार के साथ बातचीत में अहम भूमिका निभाई थी।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/hmyH4il
via

No comments:

Post a Comment