Friday, June 28, 2024

बोनस शेयर की खबर के बाद CDSL में जबरदस्त उछाल, 19% बढ़त के साथ बंद हुआ स्टॉक

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसज (इंडिया) लिमिटेड ने एक्सचेंजों को बताया कि उसने बोनर्स शेयरों के मुद्दे पर विचार करने के लिए 2 जुलाई को कंपनी के बोर्ड की बैठक बुलाई है। एक्सचेंजों पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, कंपनी पहली बार शेयरधारकों को बोनस शेयर देने पर विचार कर सकती है। इस बोनस इश्यू के लिए रिकॉर्ड डेट अब तक तय नहीं गई है।

कंपनी ने फाइलिंग में बताया, 'सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड की बैठक 2 जुलाई को होगी, जिसमें अन्य बातों के अलावा बोनस शेयर जारी करने के मुद्दे पर भी चर्चा होगी।' कंपनी अपने फ्री रिजर्व का फायदा शेयरधारकों तक पहुंचाने, प्रति शेयर अर्निंग बढ़ाने (EPS) और पेड-अप कैपिटल को बढ़ाने के लिए बोनस शेयर जारी करती है। शेयरधारकों को ये शेयर बिना किसी अतिरिक्त कॉस्ट के जारी किए जाते हैं, लिहाजा इसे मुफ्त शेयर भी कहा जाता है।

सिर्फ ऐसे इनवेस्टर बोनस शेयर के लिए योग्य होंगे, जो एक्स-डेट से पहले स्टॉक खरीदेंगे। अगर कोई निवेश एक्स-डेट या उसके बाद शेयर खरीदता है, तो वे बोनस शेयर खरीदने के योग्य नहीं होंगे। सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसज इंडिया) लिमिटेड (CDSL) ने वित्त वर्ष 2024 के लिए 19 रुपये प्रति इक्विटी शेयर फाइनल डिविडेंड घोषित किया था। कंपनी ने 3 रुपये प्रति शेयर स्पेशल डिविडेंड का ऐलान किया था। लिहाजा, एक साल में कुल 22 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड का भुगतान किया गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में 28 जून को CDSL का शेयर 18.99 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 2,387.25 रुपये पर बंद हुआ। पिछले 12 महीने में कंपनी के शेयरों में 96% से भी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/Cth72pk
via

No comments:

Post a Comment