Thursday, June 20, 2024

NET Exam Cancelled: पेपर लीक की नहीं मिली कोई शिकायत, फिर क्यों हुआ रद्द? शिक्षा मंत्रालय ने बताया ये कारण

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से कराई गई UGC-NET परीक्षा रद्द किए जाने के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि परीक्षा के बारे में कोई शिकायत नहीं मिली थी, बल्कि मौजूदा जानकारियों के आधार पर स्वत: संज्ञान लेते हुए छात्रों के हितों को देखते हुए इसे रद्द किया गया। शिक्षा मंत्रालय ने ये भी कहा कि उसने मामले को जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंप दिया है।

शिक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल ने कहा कि एग्जाम को लेकर क्या जानकारी मिली इसका ब्योरा शेयर नहीं किया जा सकता, क्योंकि मामला CBI को सौंप दिया गया है और जांच जारी है।

जल्द होगा नई तारीखों का ऐलान

उन्होंने कहा, "कोई शिकायत नहीं मिली, लेकिन एजेंसियों से हमें जो इनपुट्स मिले, उनसे संकेत मिला कि परीक्षा की पवित्रता से समझौता किया गया है। स्वत: संज्ञान लेते हुए छात्रों के हितों को देखते हुए यह कदम उठाया गया।" जायसवाल ने मीडिया से कहा, "परीक्षा की नई तारीख जल्द घोषित की जाएगी।"

अधिकारी ने कहा, “नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से 18 जून को आयोजित UGC-NET परीक्षा में 9 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। मंत्रालय ने देखा कि एक मौका था कि परीक्षा से समझौता किया गया था। मंत्रालय ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। अगली तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। मामला CBI को भेज दिया गया है।”

शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित UGC-NET परीक्षा रद्द करने का बुधवार को आदेश दिया और मामले को गहन जांच के लिए CBI को सौंपा गया है।

शिक्षा मंत्री के घर के बाहर प्रदर्शन

मंत्रालय का ये फैसला मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम ‘NEET’ में कथित अनियमितताओं को लेकर उपजे विवाद के बीच आया है और ये मुद्दा अब सुप्रीम कोर्ट में है।

वहीं दूसरी ओर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के घर के बाहर छात्रों ने भी गुरुवार को विरोध प्रदर्शन किया और NTA के भीतर कथित पेपर लीक और भ्रष्टाचार की जांच की मांग की थी। UGC-NET परीक्षा रद्द करने के खिलाफ यहां शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI के कई सदस्यों को आज हिरासत में लिया गया।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/KCeMWi7
via

No comments:

Post a Comment