Tuesday, June 11, 2024

Mumbai Metro: इस महीने शुरू होगी मुंबई मेट्रो लाइन 3, सभी तैयारियां पूरी, जानें लॉन्चिंग डेट समेत अन्य डिटेल्स

Mumbai's Metro Line 3 Launch Date: लंबे समय से मुंबई में मेट्रो लाइन-3 के शुरू होने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए गुड न्यूज आई है। अक्सर ट्रैफिक जाम से जूझने वाला मुंबई अपनी सार्वजनिक परिवहन सिस्टम में एक महत्वपूर्ण सफलता के कगार पर है, क्योंकि मेट्रो लाइन 3 अपने फाइनल टेस्टिंग फेज में पहुंच रही है। मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो में सफर करने के लिए अब मुंबईकरों को अधिक इंतजार नहीं करना होगा। मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (MMRC) मेट्रो लाइन-3 कॉरिडोर के पहले फेज का फाइनल ट्रायल जल्द ही शुरू करने वाला है। मुंबई मेट्रो लाइन -3 के पहले फेज का ट्रायल रन पिछले साल से चल रहा था, जो अब पूरा हो चुका है।

रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (RDSO) अगले सप्ताह फाइनल ट्रायल शुरू करने के लिए तैयार है, जो कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेलवे सेफ्टी (CMRS) से अप्रूव्ल प्राप्त करने से पहले एक महत्वपूर्ण कदम है। जुलाई या सितंबर तक सभी आवश्यक प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है। यह अनुमान है कि जुलाई के अंत या अगस्त के मध्य तक मेट्रो लाइन जनता के लिए खुल जाएगी।

HT रिपोर्ट के अनुसार, एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा पुष्टि की गई है कि RDSO की टीम द्वारा शुरू की गई निरीक्षण प्रक्रिया आरे से बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) तक फैली हुई है। मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (MMRC) सुचारू संचालन के लिए आवश्यक अतिरिक्त मंजूरी और सिक्योरिटी सर्टिफिकेट प्राप्त कर रहा है। आरे से BKC रूट को कवर करने वाली प्रोजेक्ट के शुरुआती चरण में 9 रेक की आवश्यकता होगी, जिनमें से प्रत्येक में 8 कारें होंगी।

इसके अलावा, BKC से वर्ली में आचार्य अत्रे रूट्स तक 9.63 किलोमीटर तक का विस्तार पूरा होने वाला है। मेट्रो-3 कॉरिडोर के पहले फेज के तहत पिछले साल के आखिर से आरे कॉलोनी से BKC के बीच मेट्रो का ट्रायल रन चल रहा था। MMRC ने मेट्रो लाइन के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण ऑसिलेशन ट्रायल के लिए उपकरण लगाने शुरू कर दिए हैं।

तीनों फेज का डिटेल्स

37,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली यह परियोजना तीन चरणों में शुरू की जाएगी। चरण I (आरे से बीकेसी), चरण II (बीकेसी से वर्ली) और चरण III (वर्ली से कफ परेड) है। जुलाई के अंत या अगस्त के मध्य तक शुरू होने वाले फेज I में सीप्ज ​​से बीकेसी तक के 8 स्टेशन शामिल हैं। चरण II में धारावी से वर्ली तक के 6 स्टेशन शामिल हैं, जिसके बाद फेज III में वर्ली और कफ परेड के बीच 11 स्टेशन शामिल किए जाने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने कतर के अमीर से की बात, नड्डा, शाह, जयशंकर और शिवराज समेत अन्य मंत्रियों ने संभाला पदभार

33.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन 3 मुंबई के सार्वजनिक परिवहन ढांचे में क्रांति लाने का वादा करती है। 6 वाणिज्यिक उपनगरों, 30 कार्यालय क्षेत्रों, 12 शैक्षणिक संस्थानों, 11 प्रमुख अस्पतालों, 10 परिवहन केंद्रों और दोनों एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी के साथ, मेट्रो यात्रा के समय को काफी कम कर देगी। साथ में शहर भर में भीड़भाड़ को भी कम करेगी। यह व्यापक नेटवर्क मुंबईकरों के लिए समग्र आवागमन के अनुभव को बढ़ाने की परियोजना की क्षमता को रेखांकित करता है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/jJGNUOc
via

No comments:

Post a Comment