Wednesday, June 12, 2024

Indian Railways: भारत के इन रेलवे स्टेशनों से विदेश जाती है ट्रेनें, बिना फ्लाइट के कम पैसों में लें फॉरेन ट्रिप का मजा

आप में से कई लोग ये बात जानते होंगे, चीन, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश जैसे सात देशों के साथ भारत बॉर्डर शेयर करता है। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं इनमें से कुछ देशों तक जानें के लिए आप ट्रेन की भी मदद ले सकते हैं? जी हां, ऐसे कुछ रेलवे स्टेशन हैं, जहां से आप दूसरे देशों तक पहुंच सकते हैं। ऐसे में बिना फ्लाइट के कम पैसे में आप विदेश का मजा ले सकते हैं। इसके लिए कुछ खास तामझाम की जरूरत नहीं पड़ती है। आप सीधे ट्रेन में बैठें और निकल लें विदेश यात्रा पर। ऐसे में आइये जानते हैं किस-किस रेलव स्टेशन से विदेश के लिए ट्रेन जाती है ?

हल्दीबाड़ी

हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन के बाद ता है। यह रेलवे स्टेशन बांग्लादेश से सिर्फ 4.5 किलोमीटर की दूरी पर है, जो 1 ट्रांजिट प्वाइंट के रूप में काम करता है। आप हल्दीबाड़ी से सीधे ढाका जा सकते हैं।

सिंघाबाद

सिंघाबाद रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में पड़ता है। यहां से आपको एक पैसेंजर ट्रेन मिलेगी, जो रोहनपुर स्टेशन से होती हुई बांग्लादेश तक जाती है।

जयनगर

जयनगर रेलवे स्टेशन बिहार के मधुबनी जिले में भारत और नेपाल बॉर्डर के बीच में है। यहां से एक इंटर भारत-नेपाल ट्रेन भी चलाई जाती है। जिससे नेपाल तक जा सकते हैं।

पेट्रापोल रेलवे स्टेशन

यह रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास स्थित है। बता दें, रेलवे स्टेशन बांग्लादेश और भारत के बीच माल के निर्यात और आयात के रूप में काम करता है। जानकारी के अनुसार, कोलकाता से बांग्लादेश जाने के लिए आपको पहले बंधन एक्सप्रेस लेनी पड़ेगी। इस ट्रेन के लिए आपके पास वैलिड पासपोर्ट और वीजा होना चाहिए। फिर ये ट्रेन बांग्लादेश पहुंचने से पहले पेट्रापोल स्टेशन पर रुकती है।

राधिकापुर

यह एक जीरो-प्वाइंट रेलवे स्टेशन है, जो भारत-बांग्लादेश सीमा पर एक ट्रांजिट स्टेशन के रूप में काम करता है। यह सीमावर्ती रेलवे स्टेशन आमतौर पर असम और बिहार से बांग्लादेश में माल परिवहन के लिए उपयोग किया जाता है। बांग्लादेश में रेल लाइन बिरल रेलवे स्टेशन से जुड़ी हुई है। राधिकापुर रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले में स्थित है। यहां असम और बिहार से बांग्लादेश तक ट्रेन चलाई जाती है।

जोगबनी

बिहार के अररिया जिले में जोगबनी रेलवे स्टेशन पड़ता है। बताया जाता है कि यहां से नेपाल इतना पास है कि आप पैदल ही नेपाल तक जा सकते हैं।

Indian Railways: चेन पुलिंग का जुर्माना कम है.... इसलिए खींच लिया, अधिकारी भी रह गए सन्न



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/AghiEHc
via

No comments:

Post a Comment