Saturday, June 8, 2024

नीतीश कुमार को I.N.D.I.A ब्लॉक ने दिया था प्रधानमंत्री पद का ऑफर? कांग्रेस ने दिया जवाब

PM Modi Oath ceremony: हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (JDU) के प्रमुख नीतीश कुमार ने विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A ब्लॉक की ओर से मिले प्रधानमंत्री बनने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। JDU नेता केसी त्यागी ने दावा किया है कि नीतीश कुमार को I.N.D.I.A ब्लॉक से पीएम बनाने का ऑफर मिला था। लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया क्योंकि अब पीछे देखने का सवाल ही नहीं है। JDU के राष्ट्रीय प्रवक्ता त्यागी ने बताया कि यह प्रस्ताव कथित तौर पर उन लोगों की ओर से आया है, जिन्होंने पहले कुमार को I.N.D.I.A ब्लॉक के संयोजक के रूप में नामित किए जाने का विरोध किया था। यह भी पता चला कि कुमार ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता का हवाला देते हुए इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।

आज तक/इंडिया टुडे टीवी को केसी त्यागी ने बताया, "नीतीश कुमार को I.N.D.I.A ब्लॉक की ओर से प्रधानमंत्री बनने का प्रस्ताव मिला था। उन्हें यह प्रस्ताव उन लोगों की ओर से मिला, जिन्होंने उन्हें 'इंडिया' ब्लॉक का संयोजक बनने की अनुमति नहीं दी थी। उन्होंने इसे अस्वीकार कर दिया है और हम NDA के साथ मजबूती से खड़े हैं।" चैनलों ने बताया कि जब त्यागी से उन नेताओं की पहचान उजागर करने के लिए कहा गया जिन्होंने नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद का प्रस्ताव दिया था, तो उन्होंने इस बारे में कुछ भी बताने से इनकार कर दिया।

चैनलों ने त्यागी के हवाले से यह भी बताया, "कुछ नेता इस प्रस्ताव के लिए सीधे नीतीश कुमार से संपर्क करना चाहते थे। लेकिन उनके और हमारे पार्टी नेताओं के साथ जो व्यवहार किया गया, उसके बाद हमने 'इंडिया' ब्लॉक छोड़ दिया। हम एनडीए में शामिल हो गए हैं और अब पीछे मुड़कर देखने का कोई सवाल ही नहीं है।"

यह घटनाक्रम उन अटकलों के बीच सामने आया है कि I.N.D.I.A ब्लॉक केंद्र में संभावित सरकार गठन के लिए JDU और तेलुगु देशम पार्टी (TDP) को लुभाने का प्रयास कर रहा था, जो NDA के नेतृत्व वाले NDA के दोनों सहयोगी हैं।

कांग्रेस ने किया खंडन

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने त्यागी द्वारा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को I.N.D.I.A गठबंधन द्वारा प्रधानमंत्री पद संभालने का प्रस्ताव दिए जाने के कथित दावे का खंडन किया है। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने शनिवार 8 जून को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हमारे पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है।"

2024 के लोकसभा चुनावों में I.N.D.I.A ब्लॉक ने 543 सीटों में से 234 सीटें हासिल करके एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों को धता बता दिया। इसके विपरीत, एनडीए ने कुल 293 सीटें हासिल कीं, जबकि बीजेपी के खाते में 240 सीटें आईं, जो बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें कम थीं।

अपनी राजनीतिक सूझबूझ के लिए मशहूर नीतीश कुमार ने ही I.N.D.I.A ब्लॉक के गठन के पीछे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पिछले साल, उन्होंने पटना में I.N.D.I.A ब्लॉक की उद्घाटन बैठक की अध्यक्षता भी की। हालांकि इसके बाद अचानक एक रणनीतिक कदम उठाते हुए, उन्होंने विपक्षी गठबंधन से अलग होकर जनवरी 2024 में NDA में फिर से शामिल होने का विकल्प चुना।

ये भी पढ़ें- 'क्योंकि मैं शेरनी हूं...' स्मृति ईरानी को मात देने वाले केएल शर्मा की पत्नी से ऐसा क्यों बोलीं सोनिया गांधी? वीडियो वायरल

लोकसभा चुनावों में 12 सीटें हासिल करने के बाद नीतीश कुमार 7 मई को आयोजित NDA संसदीय बैठक में सक्रिय भागीदार रहे। यह बैठक नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुनने के लिए बुलाई गई थी। पीएम मोदी ने रविवार 9 जून को तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे। ह शपथ ग्रहण समारोह रविवार 9 जून को शाम 7:15 बजे होगा।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/r1RlC6S
via

No comments:

Post a Comment