Monday, May 6, 2024

FY26 तक टल सकती है IT सेक्टर की रिकवरी, कोटक इक्विटीज ने जताई स्टॉक्स में करेक्शन के बाद इंवेस्टमेंट की उम्मीद

भारतीय आईटी सेवा कंपनियों ने वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही में कमजोर रेवेन्यू वृद्धि के साथ मामूली कमाई दर्ज की। विश्लेषकों का मानना है कि कमजोर मांग और आर्थिक अनिश्चितता के कारण रिकवरी की उम्मीदें अब वित्त वर्ष 2026 तक टल सकती हैं। हालांकि, कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज विश्लेषकों का कहना है कि हालिया गिरावट के बाद आईटी शेयरों का वैल्यूएशन अब आकर्षक हो गया है और आगे और गिरावट से कुछ मिड-टियर आईटी स्टॉक दिलचस्प बन सकते हैं।

रेवेन्यू में धीमा बदलाव

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने एक नोट में कहा कि कमजोर गैर-आवश्यक खर्च के माहौल के कारण संशोधित मार्गदर्शन दिया गया है। कंपनियां वित्त वर्ष 2025 में सुधार की उम्मीद नहीं करती हैं, मौजूदा सहयोगों में कमी बरकरार रहने की संभावना है और साथ ही पाइपलाइन के टोटल कॉन्ट्रैक्ट वैल्यू और रेवेन्यू में धीमा बदलाव होगा।

कमजोर मार्जिन आउटलुक

आईटी कंपनियों द्वारा कमजोर मांग के विस्तारित दृष्टिकोण ने वित्त वर्ष 2025 के लिए विकास और मार्जिन उम्मीदों दोनों को रीसेट करने के लिए प्रेरित किया। ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि रीसेट के कारण सभी के लिए कम वृद्धि मार्गदर्शन हुआ और चुनिंदा कंपनियों के लिए कमजोर मार्जिन आउटलुक बना।

कॉन्ट्रैक्ट वैल्यू

कोटक इक्विटीज ने कहा कि कंपनियों ने ग्राहकों द्वारा निर्णय लेने में धीमी गति और खर्च के पुनर्गठन को कम टोटल कॉन्ट्रैक्ट वैल्यू के कारणों के रूप में बताया है। अधिकांश बड़े सौदों में लागत में कटौती के विषय शामिल थे। हालांकि, परिणामों के दौरान काफी उतार-चढ़ाव के बावजूद, आईटी क्षेत्र में कोटक इक्विटीज के टॉप पिक अपरिवर्तित हैं। कोटक इक्विटीज को टियर-1 में इन्फोसिस के बाद टीसीएस और एचसीएल टेक्नोलॉजीज और मिड-टियर में साइंट पसंद है।

महंगे वैल्यूएशन

कोटक इक्विटीज ने कहा, "पिछले कुछ क्वार्टर में बड़े डील जीतने से वित्त वर्ष 2025 में इन्फोसिस की उचित विकास संभावना है और गैर-आवश्यक खर्च बढ़ने पर टियर-1 साथियों की तुलना में यह असमान रूप से हितकारी होगा। एलटीआई माइंडट्री और पर्सिस्टेंट सिस्टम्स जैसे शेयर ऊंचाई से नीचे आ गए हैं लेकिन फिर भी महंगे वैल्यूएशन पर कारोबार कर रहे हैं। आगे सुधार इन शेयरों को दिलचस्प बना सकता है।"

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/mwjzv62
via

No comments:

Post a Comment