Thursday, April 4, 2024

Market outlook : न्यू हाई पर बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी, जानिए 5 अप्रैल को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Market today : भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स आज रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। कुछ बढ़त गंवा दी लेकिन फिर भी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की नीति घोषणा से एक दिन पहले 4 अप्रैल को उतार-चढ़ाव वाले सत्र में हरे रंग में बंद होने में कामयाब रहे। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 350.81 अंक या 0.47 फीसदी बढ़कर 74,227.63 पर और निफ्टी 80 अंक या 0.36 फीसदी बढ़कर 22,514.70 पर बंद हुआ। ये अब तक की इनकी हाइएस्ट क्लोजिंग है। बाजार ने आज कारोबारी सत्र की शुरुआत रिकॉर्ड ऊंचाई पर की। इंट्रा डे में सेंसेक्स 74,501.73 और निफ्टी 22,619 पर पहुंच गया लेकिन पूरे सत्र में हरेऔर लाल निशान में उतार-चढ़ाव के कारण शुरुआती घंटों में बढ़त खत्म हो गई।

एचडीएफसी बैंक, आयशर मोटर्स, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा और टाइटन कंपनी आज निफ्टी के टॉप गेनर रहे। जबकि ओएनजीसी, श्रीराम फाइनेंस, अदानी पोर्ट्स, बीपीसीएल और भारती एयरटेल निफ्टी के टॉप लूजर रहे।

अलग-अलग सेक्टरों की बात करें तो बैंक, पावर और आईटी इंडेक्स 0.5-1 फीसदी ऊपर बंद हुए हैं। जबकि पीएसयू बैंक और तेल एवं गैस इंडेक्स 0.7-1.6 फीसदी नीचे बंद हुए हैं। बीएसई मिडकैप इंडेक्स सपाट बंद हुआ है जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी बढ़ा है। डाबर इंडिया, इप्का लैब, एक्साइड इंडस्ट्रीज में 300 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है।

बाजार रिकॉर्ड हाई पर बंद होने से पहले एक्सपर्ट्स ने तगड़ी कमाई के लिए इन चार स्टॉक्स में कराई खरीदारी

5 अप्रैल को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि बाजार में एक और सत्र में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार हुआ। हमें उम्मीद है कि मौजूदा स्थिति आगे भी जारी रहेगी। हालांकि बाजार की गति काफी हद तक बैंकिंग और आईटी शेयरों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी। निवेशकों को "गिरावट पर खरीदारी" का नजरिया जारी रखना चाहिए और स्टॉक चयन पर अधिक फोकस करना चाहिए।

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर का कहना है कि आज के कारोबार में काफी वोलैटिलिटी देखने को मिली निफ्टी ने रिकॉर्ड स्तरों पर एक हैंगिंग मैन कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया है, जिसे आम तौर पर एक रिवर्सल पैटर्न माना जाता है। लेकिन 22,600 के ऊपर एक मजबूत क्लोजिंग होने से बियरिश कैंडल बेअसर होने की उम्मीद है। जबकि 22,300 का स्तर एक मजबूत सपोर्ट के रूप में काम करना जारी रखेगा।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/FMPEv1n
via

No comments:

Post a Comment